Athrav – Online News Portal
दिल्ली स्वास्थ्य

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज फरीदाबाद से जुड़े मौजूदा 650 बिस्तरों वाले अस्पताल में 500 और बिस्तर जोड़े जाएंगे- यादव

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: भूपेंद्र यादव, श्रम और रोजगार और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भारत सरकार ने आज ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, फरीदाबाद में स्वामी विवेकानंद की एक प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने वहां बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर और अत्याधुनिक स्किल लैब में नई सेवाओं का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा , उन्होंने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल,फरीदाबाद में छात्रों के लिए जिम्नेजियम का उद्घाटन किया।मौजूदा 650 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज , फरीदाबाद में रोगी भार को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय श्रम मंत्री ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल के आग्रह पर अपने संबोधन में अस्पताल में अतिरिक्त  500  बिस्तरों की घोषणा की। उन्होंने सभा को नवीनतम तकनीकों के उपयोग के बारे में भी बताया। ईएसआईसी में निर्माण निगरानी डैशबोर्ड, अस्पताल निगरानी डैशबोर्ड आदि अपने सेवा वितरण तंत्र में सुधार लाने के प्रयास में। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशों का पालन करते हुए, ESIC सहित संपूर्ण शासन तंत्र अपने प्रशासन और सेवा वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है। उन्होंने निःस्वार्थता और आज्ञाकारिता पर जीवन के मिशन को पूरा करने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में जोर दिया।

भारत सरकार में राज्य मंत्री कृष्णपाल ने अपने संबोधन में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, फरीदाबाद द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने सुशासन के मूल्य और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश के तेजी से विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नवरात्रि के पावन अवसर पर आज ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक ऐसे महापुरुष की मूर्ति का अनावरण किया जिन्होंने पूरी दुनिया में भारत की पहचान बनाई। कोलकाता में जन्मे नरेंद्रनाथ दत्ता ने जब अध्यात्म का मार्ग अपनाया तो वह स्वामी विवेकानंद के नाम से प्रसिद्ध हुए। 1983 में अमेरिका के शिकागो में भाइयों और बहनों से शुरू की गयी उनकी स्पीच से भारत को दुनिया में एक नई पहचान मिली।

उन्होंने कहा कि स्वामी जी कहते थे कि उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाए, स्वामी जी के इन्हीं वचनों से प्रेरणा लेकर देश के लाखों युवा विभिन्न क्षत्रों में कीर्ति मान स्थापित कर रहे हैं ओर देश का नाम दुनिया में रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  का पूरी तरह से फोकस है। आने वाले 25 साल देश के लिए अमृत काल हैं और इन 25 सालों में सभी देशवासियों को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए इस देश को सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है। जब देश आजादी का 100 वा वर्ष मनाएगा तब हमारा देश दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश होगा ऐसा प्रधानमंत्री मोदी  ने लाल किले से देशवासियों को आह्वान किया है।इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, डीजी (ईएसआईसी) डॉ. राजेंद्र कुमार, डीन ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज असीम दास, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा,  उपायुक्त विक्रम यादव, डीसीपी (हेडक्वार्टर) नितीश अग्रवाल सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

सेव द सेवियर्स – आईएमए ने स्वास्थ्यकर्मियों के लिए केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम की मांग की, डीसी को ज्ञापन सौपा

Ajit Sinha

पीएम नरेंद्र मोदी ने जिलाधिकारियों से कहा, ‘एक भी वैक्सीन नुकसान होने का मतलब एक जीवन को सुरक्षा न दे पाना’

Ajit Sinha

दिल्ली,फरीदाबाद,गुरुग्राम,नॉएडा में आज हुई झमाझम बारिश के चलते सड़कों पर जलभराव और जाम की स्थिति हुई उत्पन्न

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x