Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

जिला में गरिमामयी ढंग से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस समारोह


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में जिला स्तरीय कार्यक्रम गरिमामय ढंग से संपन्न हुआ। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने युद्ध स्मारक पर पहुंचकर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर नमन किया।
जयप्रकाश दलाल ने अपने संबोधन में जिला वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। आज इस अवसर पर, मैं बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सहित संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन करता हूं।  

 यह भी प्रसन्नता का विषय है कि भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन की कुछ बैठकों की मेजबानी हरियाणा को मिली है। इस एतिहासिक मेज़बानी का अवसर हरियाणा में भी गुरूग्राम को मिला है। यहां 1 से 3 मार्च तक जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग गु्रप की बैठक होनी तय हुई है। इस सम्मेलन में 30 राष्ट्रों के अलावा 5 आमंत्रित सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत पहली बार जी-20 ग्रुप की बैठकों की अध्यक्षता कर रहा है। यह सभी भारतवासियों के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व व एक सुलझे हुए रणनीतिकार के फलस्वरूप भारत की पहचान आज वैश्विक स्तर पर मजबूत हुई है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतरराष्ट्रीय पोषक- मोटा अनाज वर्ष (मिलेट ईयर) घोषित किया है।  मोटे अनाज से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ व जल संरक्षण को देखते हुए प्रदेश में भी मोटे अनाज (मिलेट्स) की पौष्टिकता के महत्व बारे लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बागवानी फसलों के संरक्षित मूल्य निर्धारित करने के लिए चलाई जा रही ‘भावांतर भरपाई योजना’ में 21 बागवानी फसलों को शामिल किया गया है। इस योजना में शामिल सभी बागवानी फसलों को ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ में कवर किया गया है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 11 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। हाल ही में भिवानी जिला के गांव गिगनाउ में इजराइल की सहायता से ऐसा सेंटर खोला गया है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने गुरूग्राम शहर में कनेक्टिविटी का उल्लेख करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम – दिल्ली के बीच मेट्रो सेवा को नया आयाम दिया जा रहा है। गुरुग्राम के रेजांगला चौक से दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी परियोजना की डीपीआर को मंजूरी दी गई है। यही नहीं, गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर मैट्रो स्टेशन से सोहना रोड़, राजीव चौक, रेलवे स्टेशन आदि क्षेत्रों को जोड़ने की योजना है जिससे पुराने गुरूग्राम शहर में भी मैट्रो का विस्तार होगा। वर्तमान राज्य सरकार ने गुरूग्राम को टैªफिक जाम से मुक्त शहर बनाने के लिए हजारो करोड़ रूपए की परियोजनाएं लागू की हैं जिनमें करीब 9 हजार करोड़ रूपए की लागत से बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी इस साल के अंत तक पूरा होगा। इसके साथ गुरूग्राम में हरियाली बढाने और तालाबों के पुनर्निमाण पर भी काम हो रहा है ताकि वायुमण्डल शुद्ध रहे और भूमिगत जल स्तर पर भी रिचार्ज हो। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि जय प्रकाश दलाल ने स्वतंत्रता सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों व उनके परिजनों तथा युद्ध वीरांगनाओं को उनके स्थान पर ही जाकर सम्मानित किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस, महिला पुलिस, टैªफिक पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी, एसपीसी, सिविल डिफेंस, प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ियों ने भाग लिया। मार्च पास्ट के दौरान बीएसएफ की 95वीं बटालियन के बैंड ने धुन दी। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने पीटी, डंबल, लेजियम के साथ-साथ आयुष विभाग ने सूर्य नमस्कार के सामूहिक अभ्यास की प्रस्तुति दी। साथ ही जिला के विभिन्न स्कूलों से आए विद्यार्थियों ने भारत की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने वाले देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोरम प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों से प्रसन्न होकर मुख्य अतिथि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने इन विद्यार्थियों के लिए पांच लाख रूपए के ईनाम की घोषणा की। समारोह में विभिन्न विभागों ने जन कल्याणकारी कार्यक्रमों व योजनाओं को प्रदर्शित करने वाली झांकियां भी प्रस्तुत की।मुख्य अतिथि ने जिला में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। गणतंत्र दिवस समारोह में जिला प्रशासन द्वारा अखिल भारतीय सेवाओं के उन सेवानिवृत अधिकारियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया जोकि गुरूग्राम के निवासी हैं। बड़ी संख्या में इन अधिकारियों ने कार्यक्रम में भागीदारी की। इस अवसर पर मण्डलायुक्त आर सी बिढान, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, डीसी निशांत कुमार यादव, जिला एवं सत्र न्यायधीश एस पी सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, मानेसर नगर निगम के आयुक्त मोहम्मद इमरान रजा, नगराधीश दर्शन यादव, जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के जिला कल्याण अधिकारी कर्नल अमन यादव सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। वहीं भाजपा नेता जी एल शर्मा, सुरेंद्र गहलोत, सुमन दहिया, अधिवक्ता अत्तर सिंह संधू, मीनू शर्मा आदि गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Related posts

किसी भी पशु की दवा आदि की कमी की वजह से मृत्यु ना हो: डीसी अमित खत्री

Ajit Sinha

गुरुग्राम: सरकारी विभाग हुड्डा की धीमी कार्यप्रणाली बनी नखरौला ग्राम वासियों की मुसीबत

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस के एएसआई ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मालवीय नगर थाने में था तैनात

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x