Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

केंद्र व राज्य सरकार के कल्याणकारी फैसले मिसाल, बीपीएल परिवारों को वितरित किए राशन कार्ड: विपुल गोयल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश और देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गरीब परिवारों के लिए जो ऐतिहासिक फैसले लिए हैं,वह अपने आप में मिसाल हैं। पिछले पांच सालों में जो योजनाएं गरीब परिवारों के लिए क्रियान्वित की गई है, उतनी योजनाओं और गरीबों के कल्याण के बारे में पिछले 70 सालो में भाजपा को छोड़ किसी सरकार ने सोचा तक भी नहीं । यह बात हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने बुधवार को स्थानीय सेक्टर- 12 के कन्वेंशन सेंटर में जिला स्तरीय बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में कही। वे समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने अपने सम्बोधन में बीपीएल कार्ड लेने आए सभी लाभपात्रों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और आश्वासन दिया कि मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने के लिए गरीब परिवारों के बीच मै हमेशा खड़ा रहूंगा। श्री विपुल गोयल ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने गरीबों के नाम से सिर्फ वोट मांगने का काम किया। जबकि बीजेपी सरकार ने गरीबों के लिए अनेक जनकल्याणकारी नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया है.वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में गरीबी खत्म करने का संकल्प लिया है। उन्होंने जरूरतमंदों के खर्चे कम हो सके इसके लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठाएं हैं। आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना ने देश के गरीब और जरुरमंद परिवारों को हौसला दिया है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों का सरकार ने ₹5 लाख रुपये की धनराशि तक का स्वास्थ्य बीमा किया गया है। यह लाभ इसलिए दिया है, ताकि गरीब भाई-बहनों का पैसा बीमारी में खर्च ना हो और उन्हें बीमारी के इलाज के लिए कर्ज ना लेना पड़े। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देकर जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं की आंखो को ईंधन के जहरीले धुएं से मुक्त किया है। देश में लगभग 7 करोड़ ज्यादा परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए गए हैं।



इसी तरह गरीबों के घरों में शौचालय बनाने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है। स्वच्छ भारत अभियान से हर नागरिक को जोड़ा गया है। इस योजना के तहत 9 करोड से ज्यादा शौचालय भारतवर्ष में बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पूर्ण रूप से शौच मुक्त प्रदेश बन गया है। सरकार द्वारा हर घर में शौचालय बनवाया गया है ।इसके अतिरिक्त गरीब परिवारों की गर्भवती बहनों के देखभाल और जच्चा-बच्चा के उपचार के लिए ₹6000 रूपये की धनराशि उनके बैंक खातों में डालने का प्रावधान किया गया है। छोटे किसानों को भी सालाना ₹6000 रूपये की धनराशि राशि सम्मान निधि के तौर पर बीजेपी की सरकार द्वारा दी जा रही है । उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के लिए अनेक जन हितैषी फैसले लिए गए हैं और उनका क्रियान्वयन किया गया है। अनेक ऐसी योजनाएं हैं जिनमें बिचौलियों को खत्म करते हुए सीधा गरीबों को लाभ पहुंचाने का काम किया है। राशन वितरण की बहुत बड़ी धांधली होती थी,उसे दूर करने का काम किया है। गरीबों को बीपीएल कार्ड बनाकर उन्हें सम्मान रूप से देने का काम भी बीजेपी सरकार कर रही है।

जिला में बुधवार को 632 बीपीएल राशन कार्ड ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 68 परिवारों को कार्ड वितरित किए गए। पृथला विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में 371, तिगांव विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में 213, एनआईटी विधानसभा क्षेत्र 48 बीपीएल परिवारों को राशन कार्ड वितरित किए गए । फरीदाबाद के शहरी क्षेत्र में बड़खल में दो, बल्लभगढ़ में 14 और फरीदाबाद ओल्ड में 39 लोगों को राशन कार्ड वितरित किए गए। जिला स्तरीय बीपीएल राशन कार्ड वितरण समारोह में सीनियर डिप्टी मेयर देवेंद्र चौधरी,उपायुक्त अतुल द्विवेदी,भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा,अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह,सीटीएम श्रीमती बैलीना,डीएफएससी केके गोयल भी उपस्थित रहे। डीएफएससी केके गोयल ने आए हुए मेहमानों का स्वागत सर धन्यवाद किया। इस अवसर पर एलडीएम अलभ्य मिश्रा ने परिवार समृद्धि योजना से संबंधित बैंकिंग स्टीमों, कृषि विभाग के डॉक्टर हरबंस सिहमार ने फसल बीमा योजना और जिला सांख्यिकी अधिकारी जेएस मलिक ने परिवार परिवार पहचान पत्र बनाने तथा डिप्टी लेबर कमिश्नर सुधा चौधरी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बारे उपस्थित लोगों को विस्तार पूर्वक बताया । समारोह में एएफसो सुभाष कुमार, मंजू बाला, मनोहर लाल गर्ग, आईएफएसो मंगतराम जैन, ओम कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच -30 ने आज 25 हजार रूपए के ईनामी बदमाश को 3 साल के बाद अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

साइबर थाना की टीम ने डेबिट कार्ड का क्लोन तैयार कर, ग्राहकों के बैंक के खातों से लाखों उड़ाने वाले गैंग का पर्दाफाश -देखें वीडियो।

Ajit Sinha

तिगांव विधायक राजेश नागर ने भाजपा हरियाणा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ को जन्मदिन की बधाई दी

Ajit Sinha
error: Content is protected !!