Athrav – Online News Portal
नोएडा

किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पीएसी और पुलिस पिनाक कमांडो के साथ मेट्रो स्टेशन पर किया मॉकड्रिल

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नॉएडा: गौतमबुध्द नगर पुलिस कमिशनरेट प्रशासन ने पंचायत चुनावों और त्यौहारों के चलते थाना सेक्टर- 49 क्षेत्र के सेक्टर- 51 मैट्रो स्टेशन पर पीएसी और पुलिस पिनाक कमांडो के साथ सुरक्षा के लिए मॉकड्रिल का आयोजन किया। मॉकड्रिल आगामी चुनावों व त्यौहारों के दौरान आम लोगो में शांति व्यवस्था का माहौल बनाने को लेकर की गई। मॉकड्रिल के दौरान पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इसके अलावा पुलिस कमिश्नर ने महा शिवरात्रि तथा अन्य आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद के धार्मिक स्थलों का निरीक्षण किया गया। और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।  

एक्वा मेट्रो लाइन के सेक्टर- 51 के स्टेशन पर पिनाक कमांडो कि यूनिट ने पीएसी के साथ मिल कर मॉकड्रिल करते ये पीएसी और पिनाक कमांडो है। यह नोएडा के सेक्टर 51 मेट्रो के एक्वा लाइन का मेट्रो स्टेशन है। यहाँ किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पीएसी और पिनाक कमांडो टीम ने रिहर्सल किया। मॉकड्रिल के चलते कुछ देर तक मेट्रो स्टेशन पर अफरात फरी का माहौल रहा। बाद में लोगों को पता चला कि यह एक मॉक ड्रिल है। एएसीपी नोएडा ज़ोन-1 ने बताया कि आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए गौतम बुध नगर कमिश्नरेट ने स्पेशल कमांडो यूनिट का गठन किया है और काले लिबास में रहने वाले इन कमांडो को पिनाक कमांडो के नाम से जाना जाता है।  गौतम बुध नगर पुलिस कमिश्नरेट ने इसके लिए 25 चुनिंदा जवानों की ट्रेनिंग मध्य प्रदेश के नीमच में स्थित सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की ट्रेनिंग सेंटर पर कराई है।  इन कमांडो को किसी भी विषम परिस्थितियों पर तत्पर रहने की ट्रेनिंग दी गई है।

एसीपी ने बताया कि इस मॉक ड्रिल कराने का उद्देश्य है कि किसी भी इमरजेंसी सिचुएशन में किसी भी चुनौती को काउंटर करने के लिए यह अभ्यस्त रहे। उन्होने कहा कि यह मॉकड्रिल लगातार चलती रहेगी। इससे पहले भी गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल तथा पुलिस कमांडो (पिनाक) के साथ नोएडा के विभिन्न मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा के लिए मॉक ड्रिल किया था। सीआईएसफ व नोएडा पुलिस के कमांडो टीम (पिनाक) के साथ पुलिस के अधिकारियों एवं कमांडरों के द्वारा संयुक्त रुप से बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन सेक्टर-32 में सुरक्षा के लिए मॉकड्रिल किया था। उन्होंने बताया कि इस दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सीआईएसएफ व कमांडो टीम ने रिहर्सल किया गया था । उन्होंने बताया कि गौतमबुद्ध कमिश्नरेट पुलिस की संपूर्ण पुलिस को सशक्त बनाने के लिए इस प्रकार की कार्यवाही निरंतर की जा रही है। इस के अलावा पुलिस कमिश्नर ने महाशिवरात्रि तथा अन्य आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद के धार्मिक स्थलों का निरीक्षण किया गया। वहां पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था,साफ-सफाई, रात्रि के समय सुरक्षा व्यवस्था, सादे वस्त्रों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी, सीसीटीवी कैमरा तथा स्नैचर एवं छेड़छाड़ करने वालो के ऊपर विशेष सतर्क दृष्टि हेतु उपस्थित अधिकारियों को  समुचित दिशा-निर्देश दिए गए।   सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए वहां के स्थानीय लोगो, पुजारियों से भी चर्चा की गई। और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

Related posts

प्राधिकरण की तैयार डॉग पॉलिसी, बोर्ड बैठक में दी गई हरी झंडी, लोगों से आपत्ति और सुझाव के बाद होगी लागू।

Ajit Sinha

जेल के अंदर से रंगदारी कारोबार चला रहे कुख्यात बदमाश के लिए रंगदारी वसूल ने वाले दो बदमाशों को एसटीएफ ने किया अरेस्ट

Ajit Sinha

बाइक सवार बदमाशों ने सीएमएस इंफोसिस कंपनी के कलेक्शन एजेंट से 6 लाख 80 हजार लूटे, सीसीटीवी में कैद हुए बदमाश

Ajit Sinha
error: Content is protected !!