Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

पंडित एल आर कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी फरीदाबाद मै महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक द्वारा आयोजित


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद- झज्जर जोन के जोनल यूथ फेस्टिवल का मंगलवार को शुभारंभ हुआ । तीन दिवसीय 6, 7, 8 दिसम्बर चलने वाले इस फेस्टिवल का शुभारंभ केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहकर किया। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर गुर्जर का चेयरमैन लखमी चंद भरद्वाज, वाईस चेयरमैन गौरव भरद्वाज व डारेक्टर आर पि आर्य ने पुष्प गुछ व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया जबकि विशिष्ठ अथिति भाजपा फरीदाबाद जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, महर्षि दयानन्द यूनिवर्सिटी रोहतक से डॉ जगबीर राठी निर्देशक युवा कल्याण विभाग, प्रोफेसर समसेर सिंह अहलावत ऑब्जर्बर यूथ फेस्टिवल मौजूद रहे और मंच संचालन प्रोफेसर डॉ सुनील शर्मा ने किया कार्यक्रम की जबकि अध्यक्षता पंडित एलआर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स फरीदाबाद के चेयरमैन डॉ लखमी चंद भारद्वाज ने की। इस दौरान पंडित एल आर कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी फरीदाबाद डायरेक्टर प्रोफेसर आरपी आर्य भी मौजूद रहे। इस फेस्टिवल में पलवल, फरीदाबाद व झज्जर जिले के 32 कॉलेजों के सैकड़ों छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया

पंडित एल आर कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी फरीदाबाद मै चल रहे यूथ फेस्टिवल के पहले दिन अलग – अलग छह स्टेज पर 20 इवेंट आयोजित किए गए। मुख्य स्टेज से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। यहां पर जनरल डांस के साथ आयोजन शुरू हुआ। जनरल डांस में होस्ट कॉलेज के छात्रों ने त्रिपुरा का डांस प्रस्तुत किया । वहीं, केएल मेहता दयानंद कॉलेज की छात्राओं ने मराठी डांस की प्रस्तुति दी। इसके बाद इस स्टेज पर क्लासिकल डांस के इवेंट हुए। शाम के सत्र में हरियाणवी स्किट व माइम की प्रस्तुति हुई। दूसरे स्टेज पर म्यूजिक के इवेंट चले, जिसमें सिंग फॉर टीचर, पेरेंट्स व सेल्जर व वेस्टर्न सॉंग छात्राें ने प्रस्तुत किया। इसके साथ ही स्टेज तीन पर गीत, गजल, भजन के अलावा शास्त्रीय संगीत के इवेंट हुए। चौथी स्टेज पर हिंदी, इंग्लिश व उर्दू कविता पाठ का मंचन हुआ। वहीं, पांचवीं स्टेज पर फाइन आर्ट के इवेंट हुए और छठी स्टेज पर संस्कृत भाषण व संस्कृत श्लोकोच्चारण का मंचन किया गया।

मुख्य स्टेज पर दोपहर के समय हरियाणवी स्किट का मंचन किया गया। इसमें छात्रों ने अपने कटाक्ष व संवादों से उपस्थित जनों को खूब हंसाया और गंभीर संदेश भी दिए। हरियाण वी स्किट के माध्यम से कलाकारों ने कन्या भ्रूण हत्या, घटते लिंगानुपात, दहेज प्रथा, भ्रष्टाचार व नशे के खिलाफ गहरे संदेश दिए। इस दौरान छात्रों ने हरियाणवी बोली व बृज की बोली में स्किट प्रस्तुत की। मुख्य स्टेज पर शाम के सत्र में माइम इवेंट हुआ। माइम की एक टीम में छह छात्र होते हैं, जो बिना बोले अपने हावभाव से म्यूजिक पर कोई मैसेज देते हैं। माइम इवेंट में छात्रों ने बिना बोले ही कई गंभीर संदेश देने का काम किया। सरस्वती कॉलेज पलवल की टीम ने पांच मिनट के इस इवेंट में बिना बोले ही रामयाण का पूरी कहानी दिखाई। रामजन्म, राम विवाह, सीता हरण, लंका दहन व रावण वध का मंचन माइम में किया गया। तिगांव कॉलेज ने ऑक्सिजन की कमी पर आधारित माइम प्रस्तुत दी। वहीं, डीएवी शताब्दी कॉलेज ने मोबाइल के इस्तेमाल को लेकर संदेश दिए। एमडी यूनिवर्सिटी की तरफ से डायरेक्टर यूथ वेलफेयर डॉ जगबीर राठी, डॉ शमशेर सिंह अहलावत आदि ने फेस्टिवल में पहुंचकर आयोजन का जायजा लिया। अलग – अलग स्टेज पर मंच संचालन के लिए भी टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई थी। पंडित एल आर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स फरीदाबाद के चेयरमैन लख्मीचंद भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया की फेस्टिवल के दूसरे दिन बुधवार तो सभी छह स्टेज पर 15 इवेंट आयोजित किए जाएंगे। पहले स्टेज पर हरियाणवी सोलो डांस मेल व फीमेल का मंचन होगा। शाम को इसी स्टेज पर हिंदी नाटक, मिमिक्री व लोक गीत का मंचन होगा। दूसरे स्टेज पर संस्कृत नाटक, हरियाणवी ऑरकेस्टा की प्रस्तुति होगी। तीसरे स्टेज पर ग्रुप सॉंग इंडियन, चौथे स्टेज पर पंजाबी व हरियाणवी कविता पाठ और डिवेट होगी। पांचवें स्टेज पर बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, कोलाज व पोस्टर मेकिंग होगी। वहीं, छठे स्टेज पर इंग्लिश डिबेट होगी। कॉलेज के डायरेक्टर आरपी आर्य ने बताया कि बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट में सांप्रदायिक सद्भाव व कोलाज में हमारा संसार टॉपिक रखा गया है।

देश का भविष्य हैं युवा – कृष्णपाल गुर्जर

शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है। युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। इस तरह के आयोजन युवाओं की प्रतिभा को निखाने का काम करते हैं और उन्हें एक अच्छा मंच देते हैं। ऐसे बहुत से कलाकार हैं, जो यूथ फेस्टिवल के मंच से ही आज मनोरंजन की दुनिया में अपना नाम काम रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा हमारे देश का भविष्य हैं, इसलिए उन्हें देश को उन्नति व प्रगति की तरफ ले जाने में अपना योगदान देना चाहिए.केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आजादी का अमृत महोत्सव पर युवाओ को सन्देश देते हुए कहा की पूरा देश बड़े उत्सव के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है उन्होंने कहा यह युवाओं के लिए ‘‘संस्कार उत्सव’’ है जो उनमें देश के लिए योगदान का जज्बा पैदा करेगा ‘स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जो देशक्ति का जज्बा दिखा था, वह अभूतपूर्व है। उसी जज्बे को हमें अपनी मौजूदा पीढ़ी में भरना है और इसी भावना का इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण के लिए करना है हमारे युवाओं को राष्ट्र निर्माण के साथ भावनात्मक रूप से जोड़ने का यह स्वर्णिम अवसर है इस दौरान डॉ भरतराज बुन्देल कल्चरल एक्टिविटी हेड, प्रोफेसर राहुल भरद्वाज ऑर्गेनिसिंग सेक्रेटरी यूथ फेस्टिवल, जितेंदर, रोहताश, सुनीता खुराना, दुष्यंत पुंडीर, रीना कौशिक, स्वाति , रकक्षिता, संगीता पाल के अलावा वोलेंटियर टीम ने यूथ फेस्टिवल की प्रबंधनः की जिम्मेदारियों को सम्हाला।

Related posts

विकास चौधरी की हत्या के केस में खुलासा : कुख्यात बदमाश विकास व सचिन ने की थी विकास चौधरी की हत्या।

Ajit Sinha

विधानसभा में इनैलो पार्टी ही कार्यकर्ताओं व जनता के बलबूते प्रदेश में सरकार बनाएगी: ॐ प्रकाश चौटाला

Ajit Sinha

हिसार: बिजली चोरी के 4558 मामलों में दोषी उपभोक्ताओं पर 16.41 करोड़ रुपये जुर्माना – पी सी मीणा

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x