Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: एंटरप्रेन्योरशिप, स्टार्ट अप और कौशल विकास का पाठ पढ़ाएंगे कुलपति राज नेहरू

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू रोजगार सृजन केंद्र में एंटरप्रेन्योरशिप, स्टार्ट अप और कौशल विकास का पाठ पढ़ाएंगे। दिल्ली में होने वाली इस राष्ट्रीय कार्यशाला में देश भर से कई बड़ी हस्तियां हिस्सा लेंगी। 18 फरवरी को राज नेहरू उन्हें उपरोक्त विषयों पर विशिष्ट व्यवहारिकता से अवगत करवाएंगे। रोजगार सृजन केंद्र स्वरोजगार और कौशल विकास के माध्यम से रोजगार के नए अवसर विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। इसी उद्देश्य से दिल्ली में कई विशिष्ट हस्तियों की उपस्थिति में इन तमाम विषयों पर मंथन किया जाएगा।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू विशेष तौर पर इस राष्ट्रीय कार्यशाला में उधमिता के विकास पर व्याख्यान देंगे और साथ ही नए स्टार्टअप खड़े करके देश की अर्थव्यवस्था को किस तरह से गति दी जा सकती है और युवाओं को कैसे रोजगार के साथ जोड़ा जा सकता है, इस पर भी उनका विशेष केंद्र रहेगा। गौरतलब है कि श्री राज नेहरू देश के पहले राजकीय कौशल विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति हैं और उन्होंने कौशल विकास का नया प्रतिमान खड़ा किया। देश में कौशल विकास की कवायद में उनकी मुख्य भूमिका है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय देश में कौशल के विकास और नए व्यवसाय के क्षेत्रों को विकसित करने और उनके अनुरूप मानवीय संसाधन तैयार करने की दिशा में एक बड़े आदर्श के रूप में उभरा है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू का कहना है कि देश में जिस तरह की उद्यमिता और नए स्टार्टअप की इस वक्त जरूरत है, उसी के अनुरूप हम काम कर रहे हैं और इन्हीं जरूरतों के अनुसार नए मानवीय संसाधन प्रशिक्षित किए जा रहे हैं।

दिल्ली में होने वाली यह राष्ट्रीय कार्यशाला देश में उद्यमिता, स्टार्टअप और कौशल विकास का ब्लू प्रिंट तैयार करने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी। राज नेहरू ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से हम अर्थव्यवस्था और समाज की कई चुनौतियों से पार पा सकते हैं। इन्हीं मुद्दों को केंद्रित करते हुए रोजगार सृजन केंद्र में विमर्श होगा।दिल्ली के कन्वेंशन सेंटर में होने वाली इस राष्ट्रीय कार्यशाला पर विशेषज्ञों की निगाहें टिकी हैं। इसी के आधार पर लीक से हटकर काम करने की जुगत में लगे युवा अपने भविष्य का नियोजन कर पाएंगे। 

Related posts

फरीदाबाद : एक और गैंगरेप का मामला : धौज गांव से सेंट्रो कार में लड़की का अपहरण,चलती कार में तीन लड़कों ने किया गैंगरेप,केस दर्ज।

Ajit Sinha

बॉलीवुड गायक पदमजीत सिंह ने 34वें अंतर्राष्टीय  सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में चौपाल पर अपने सुरों से जमाया रंग, दर्शक झूम उठे।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:एक महिला ने अपने रिश्तेदारों से कह कर बीच सड़क जेठ के पैर -हाथ को तुड़वा दिया, छह लोग गिरफ्तार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x