Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: निर्वाचन आयोग के नियमों के विरुद्ध प्रचार सामग्री छापने पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई: विक्रम सिंह


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग के नियमों के विरुद्ध प्रचार सामग्री छपाने और बिना परमिशन केवल टीवी पर प्रचार करने पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने जिला के प्रिंटिंग प्रेस मालिकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि नियमों के उल्लंघन करने पर सजा व प्रिंटिंग प्रेस का लाइसेंस निरस्त करने का प्रावधान है।जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रिंटिंग प्रेस मालिकों को निर्देश दिए हैं कि वे बिना जांच पड़ताल व नियमों के विरूद्ध जाकर कोई भी चुनाव प्रचार सामग्री प्रकाशित न करें।चुनाव के दौरान मुद्रक व प्रकाशक के नाम के बिना चुनाव से संबंधित पंपलेट, पोस्टर और बैनर आदि छापना मना है और ऐसा करने वाले प्रिंटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई  अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि चुनाव से संबंधित हर सामग्री पर मुद्रक व प्रकाशक का नाम अवश्य छापें।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने विधान सभा उम्मीदवारों के खर्च की सीमा निर्धारित की हुई है। इसलिए यह जरूरी है कि उनके पम्पलेट, पोस्टर  व बैनर आदि के खर्च का भी पूरा हिसाब किताब रहे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर और बैनर आदि उसी स्थिति में छापें जब सामग्री छपवाने वाला व्यक्ति हलफनामे के साथ दो गवाह दें और उनके हस्ताक्षर भी लेना जरूरी हैं।

ऐसे पोस्टर, पम्पलेट और बैनर आदि छापने के बाद उनकी एक कॉपी जिला मजिस्ट्रेट को भेजनी होती है और राज्य स्तर पर मुख्य चुनाव अधिकारी को कॉपी भेजकर यह बताना होगा कि अमुक व्यक्ति ने चुनाव से संबंधित कितनी संख्या में पोस्टर अथवा पम्पलेट छपवाएं है और उनके खर्च का भी विवरण देना होगा। चुनाव पम्पलेट/पोस्टर का अर्थ प्रचार के लिए प्रयोग किए जाने वाले उन सभी दस्तावेजों से है, जिनमें किसी भी राजनीतिक दल या लोकसभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार से संबंधित प्रचार की जानकारी हो।उन्होंने कहा कि अगर कोई प्रिंटिंग प्रेस मालिक या केबल ऑपरेटर नियमों का पालन नहीं करता तो उसकी सूचना दिए गए नंबर – 9540105400 पर भेज सकते है।

Related posts

शिक्षा मंत्रालय की एनआईआरएफ रैंकिंग में प्रदेश में टॉप-4 में शामिल

Ajit Sinha

फरीदाबाद : सरकारी योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य : अनीता शर्मा

Ajit Sinha

फरीदाबाद : सुनने में असहाय बच्चों के लिए वरदान- कोकलियर इम्पलान्ट से सम्पन्न कान, डीसी अतुल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x