Athrav – Online News Portal
दिल्ली

दिल्ली की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने की दिशा में युद्धस्तर पर काम कर रही “आप” सरकार, सीएम आतिशी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:दिल्ली की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने और शहर में लोगों को बेहतर सड़कें देने के क्रम में मुख्यमंत्री आतिशी ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डीएमआरसी) और नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों के साथ इन एजेंसीज के अंतर्गत दिल्ली में आने वाली सड़कों के रिपेयरिंग की समीक्षा बैठक की। बता दे कि, दिल्ली सरकार शहर में सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। इस क्रम में पूरी दिल्ली कैबिनेट और स्वयं मुख्यमंत्री आतिशी ने पिछले दिनों दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की सड़कों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान ये भी पाया गया कि, शहर में कई सड़कें पीडब्ल्यूडी द्वारा दिल्ली मेट्रो और एनसीआरटीसी की भी हैंडओवर की गई है। और इनमें से कई सड़कों की हालत जर्जर है, जिसे मरम्मत की जरूरत है। ऐसे में मुख्यमंत्री आतिशी ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों इन एजेंसीज के साथ कोऑर्डिनेट करते हुए इनके अंतर्गत आने वाली जर्जर सड़कों का मरम्मत करवाने का निर्देश दिया था। आज की की समीक्षा बैठक में डीएमआरसी और एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री आतिशी को अपने अंतर्गत आने वाली सड़कों के मरम्मत कार्य की प्रगति के विषय में अवगत करवाया। बैठक में डीएमआरसी और एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने अपने अंतर्गत आने वाली सड़कों के मरम्मत कार्यों की प्रगति के विषय में साझा करते हुए बताया कि, पिछले सप्ताह भर में ज्यादातर सड़कों में पैचवर्क और पॉटहोल्‍स को भरने का काम पूरा हो चुका है। और अगले 2 सप्ताह के भीतर पैचवर्क और पॉटहोल्‍स को भरने का सारा काम पूरा हो जाएगा ।बैठक में मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि, सरकार के रूप में हमारा प्राथमिकता दिल्ली के लोगों को बेहतर और सड़कें देना है। इस विज़न को पूरा करने के लिए सभी एजेंसीज युद्धस्तर पर काम कर रही है और शहर की सड़कों को बेहतर बना रही है। उन्होंने कहा कि, पिछले दिनों हमने निरीक्षण में पाया कि दिल्ली में कई सड़कें जर्जर हाल में है और जगह-जगह गड्ढे होने के कारण लोगों को यहां ट्रैफिक की समस्या का सामना करना पड़ता है। सीएम आतिशी ने कहा कि, सड़कों को ठीक करने की दिशा में सभी एजेंसीज ने जिस तरह मिलकर काम किया है  वो सराहनीय है। और जिस तेजी से सड़कों को ठीक करने का काम हो रहा उससे उम्मीद है कि, अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में हम दीपावली तक सभी दिल्ली वालों को गड्ढा मुक्त सड़कें देंगे।सीएम आतिशी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि, “दिल्ली की सड़कों को बेहतर बनाने की दिशा में एजेंसीज युद्धस्तर पर काम कर रही है। इस क्रम में आज डीएमआरसी और एनसीआरटीसी के अधिकारियों के साथ उनके अंतर्गत आने वाली सड़कों के रिपेयरिंग के काम की समीक्षा की। इन एजेंसीज के अंतर्गत आने वाले महरौली-बदरपुर रोड, वजीराबाद रोड, निजामुद्दीन स्टेशन रोड सहित अन्य प्रमुख सड़कें 2 सप्ताह के भीतर गड्ढा मुक्त होंगी। अरविंद केजरीवाल जी के मार्गदर्शन में दीपावली तक दिल्ली वालों को गड्ढा मुक्त सड़कें जरूर मिलेंगी।”
*डीएमआरसी के अंतर्गत इन सड़कों की हुई मरम्मत*
1. *महरौली-बदरपुर रोड*- ये सड़क दक्षिणी दिल्ली की बेहद महत्वपूर्ण सड़क है। और इसके दोनों और साकेत, संगम विहार, तुगलकाबाद एक्सटेंशन, खानपुर, पुष्प-विहार, दक्षिणपुरी, अंबेडकर नगर, मदनगीर जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्र है। जहाँ से रोज़ाना लाखों लोग आवाजाही के लिए इस सड़क का इस्तेमाल करते है। यहाँ मेट्रो की गोल्डन लाइन का निर्माण कार्य जारी है। इस वजह से सड़क का 6.4 किमी का हिस्सा पीडब्ल्यूडी द्वारा मेट्रो को हैंडओवर किया गया है। मेट्रो के निर्माण कार्य और बरसात के दौरान जलजमाव होने से सड़क कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गई थी। आज समीक्षा बैठक में डीएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि, सड़क के बड़े हिस्से पर मरम्मत का काम पूरा कर दिया गया है और एक अन्य स्ट्रेच पर मरम्मत कार्य जारी है, जिसे  20 अक्टूबर तक पूरा कर दिया जाएगा। 
2. *वजीराबाद रोड*- इस सड़क का गोकुलपुरी से वजीराबाद पुल तक का हिस्सा पीडब्ल्यूडी द्वारा दिल्ली मेट्रो को हैंडओवर किया गया है। इस पूरी सड़क पर यमुना विहार और भजनपुरा में कई रोड स्ट्रेच बुरी तरह से क्षतिग्रस्त थे। विभाग के निर्देशों के बाद मेट्रो द्वारा इस रोड पर मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है। और 15 अक्टूबर तक मरम्मत का सारा काम पूरा कर दिया जाएगा। 
3. आउटर रिंग रोड पर हैदरपुर मेट्रो स्टेशन के नीचे की सड़क भी कई जगह क्षतिग्रस्त थी। डीएमएसआरसी द्वारा यहाँ पैचवर्क पूरा कर दिया गया है। 
4. जगतपुर में भी मेट्रो का निर्माण कार्य जारी है। यहाँ क्षतिग्रस्त सड़क पर पैचवर्क और पॉटहोल्‍स को भरने का काम किया जा रहा है और इसे जल्द पूरा किया जाएगा। 
5. मलिक राम टंडन मार्ग का एक हिस्सा जर्जर हालत में है। आज समीक्षा बैठक में सीएम आतिशी ने पीडब्ल्यूडी और दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की इस सड़क का संयुक्त निरीक्षण कर सड़क को जल्द से जल्द रिपेयर करने के निर्देश दिए है। 
*एनसीआरटीसी के अंतर्गत इन सड़कों की हुई मरम्मत*
1. *निजामुद्दीन बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन की सड़क*- आवाजाही के हिसाब से इस महत्वपूर्ण सड़क जर्जर हालत में है। सीएम आतिशी ने पिछले सप्ताह इस सड़क का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि, सड़क पर बड़े गड्ढे है और ऊपरी सतह उखड़ी हुई है। इस कारण रेलवे स्टेशन से रिंग रोड के बीच आवाजाही करने वाले लोगों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 
इस बाबत सीएम आतिशी ने पीडब्ल्यूडी को एनसीआरटीसी से कोऑर्डिनेट कर तुरंत इस सड़क को रिपेयर करवाने के निर्देश दिए थे। आज बैठक में एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने साझा किया कि, इस सड़क की मरम्मत का काम तुरंत शुरू किया जाएगा और 25 अक्टूबर तक 300 मीटर की इस सड़क को पूरी तरह रिपेयर कर दिया जाएगा। 
2. ईस्टर्न अपार्टमेंट, न्यू अशोक नगर मेट्रो के पास की सड़क का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में बताया कि, सप्ताह भर में इस सड़क के क्षतिग्रस्त हिस्से को रिपेयर कर दिया जाएगा। 
3. खिचड़ीपुर स्थित धोबी घाट की सड़क भी एनसीआरटीसी के अंतर्गत आती है। जिसका 300 मीटर का हिस्सा क्षतिग्रस्त है। और एनसीआरटीसी द्वारा जल्द उसे रिपेयर कर दिया जाएगा।

Related posts

भाजपा भले ही हमारे सारे मंत्रियों और विधायकों गिरफ्तार करा ले, लेकिन 2024 में पीएम अरविंद केजरीवाल ही बनेंगे- गोपाल राय

Ajit Sinha

रोहिणी कोर्ट गोलीकांड में खुलासा: सुनील उर्फ़ टिल्लू गैंग के मोस्टवांटेड व 50000 के इनामी कुख्यात गैंगेस्टर राकेश ताजपुरिया अरेस्ट।

Ajit Sinha

सीएम अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 10,000 बेड वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x