Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

एक लड़की से वोडाफोन लक्की ड्रा में करोड़ों जितने का झांसा देकर शुल्क के नाम पर 2.4 करोड़ रूपए ठगने के आरोपित अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने आज वोडाफोन से लक्की ड्रा में करोड़ों रूपए जितने, उसके शुल्क के नाम पर एक लड़की से 2.4 करोड़ रूपए की ठगी करने के जुर्म में एक आरोपित को अरेस्ट किया हैं अरेस्ट किए गए आरोपितों का नाम हेमंत सिंह बिष्ट , निवासी एच नंबर -6, राजदीप नगर , अंबाला कैंट , हरियाणा हैं। ये हरियाणा के अंबाला से इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा धारक हैं। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग का अपना पेशा शुरू किया हुआ हैं। इस आरोपित को मुकदमा नंबर-1682/2015,दिनांक 16.12.2015, भारतीय दंड संहिता की धारा 420/120 बी आईपीसी पीएस बिंदापुर, दिल्ली में अरेस्ट किया गया हैं।

संक्षिप्त तथ्य:
सुश्री लक्ष्मी ,निवासी डब्ल्यूजेड-33, बाल उद्यान रोड, उत्तम नगर, दिल्ली ने बताया कि 18.09.2013 को उनके मोबाइल नंबर पर 923065164854 एंव अन्य नंबर, फोन करने वाले ने उसे सूचित किया था कि उसका वोडाफोन मोबाइल नंबर लकी वोडाफोन नंबर के रूप में चुना गया है; इसलिए उसने रुपये की पुरस्कार राशि 25 लाख रूपए जीती जो धीरे-धीरे बढ़ाकर करोड़ रुपये कर दिया गया। फोन करने वाले ने उसे दूसरे मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए कहा। पुरस्कार राशि एकत्र करने के तरीके के संबंध में मार्गदर्शन के लिए 00923477197755। दिए गए नंबर पर कॉल करने पर, रिसीवर ने खुद को आकाश वर्मा के रूप में पेश किया और उससे  20200/- रुपये खाता संख्या में जमा करने के लिए कहा। 33042812205 कर के रूप में। उनके कहने पर उसने 20000/-रुपये दिए गए खाते में जमा कर दिए।  इसके बाद अज्ञात आरोपी उसे लगातार अलग-अलग नामों यानी संजय सिंघानिया, पूजा आदि से पुकारते रहे और इनामी राशि बढ़ाए जाने की बात कहकर किसी न किसी बहाने करीब 70 अलग-अलग बैंक खातों में और पैसे जमा कराने को कहते रहे. आरोपितों के निर्देश पर वह अलग-अलग बैंक खातों में पैसे जमा करती रही। उसने कुल 2.4 करोड़ रुपये जमा किए। 

जाँच पड़ताल:

उपरोक्त शिकायत के आधार पर पीएस बिंदापुर में केस एफआईआर नंबर: 1682/2015 दिनांक 16.12.2015, भारतीय दंड संहिता की धारा 420/120 बी आईपीसी दर्ज किया गया था। जांच को आर्थिक अपराध शाखा को स्थानांतरित कर दिया गया था। आर्थिक अपराध शाखा में जांच के दौरान, यह पाया गया कि अपराध को अंजाम देने में इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पाकिस्तान से आए थे। इसके अलावा, यह पाया गया कि रु। 29.07.2017 को आरोपी हेमंत सिंह बिष्ट के आईसीआईसीआई बैंक खाते में 1,78,000 जमा किए गए और उसी का उपयोग किया गया। तकनीकी और मैनुअल निगरानी की मदद से आरोपी हेमंत सिंह बिष्ट को हरियाणा के अंबाला छावनी से गिरफ्तार किया गया। गिरोह के अन्य सदस्यों की पहचान के लिए उससे पूछताछ की जा रही है।

कार्यप्रणाली:
आरोपी व्यक्तियों ने पीड़िता को यह कहकर फुसलाया कि उसका मोबाइल फोन भाग्यशाली वोडाफोन मोबाइल नंबर के रूप में चुना गया था और उसने रुपये की पुरस्कार राशि जीती थी। 25 लाख जिसे आगे बढ़ाकर करोड़ रुपये कर दिया गया। उन्हें सलाह दी गई थी कि पुरस्कार राशि का लाभ उठाने के लिए उन्हें बैंक खातों में कर, प्रसंस्करण शुल्क आदि जमा करना होगा।

आरोपी की प्रोफाइल:
आरोपी हेमंत सिंह बिष्ट हरियाणा के अंबाला से इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा धारक हैं। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग का अपना पेशा शुरू किया। पूरे रैकेट का पता लगाने और अन्य साथियों की पहचान करने के लिए मामले की आगे की जांच जारी है।

Related posts

यूपी में फिल्मी कलाकार बन गया 25000 रुपये का इनामी बदमाश, हरियाणा एसटीएफ ने किया अरेस्ट

Ajit Sinha

केजरीवाल सरकार के संस्कार आश्रम के छात्रावास में नए बैच के छात्र और छात्राओं का अक्टूबर से होगा प्रवेश

Ajit Sinha

ब्रांडेड कंपनियों के नकली वाशिंग पाउडर, चायपत्ती, आटा, विम्बार इत्यादि सामानों सहित एक शख्स को पुलिस ने किया अरेस्ट

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x