Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

कुख्यात गैंगस्टर दीपक बॉक्सर को फर्जी पासपोर्ट मुहैया कराने, जिस की मदद से विदेश भाग गया था, आरोपित अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की एनडीआर,स्पेशल सेल की टीम ने आज कुख्यात गैंगस्टर दीपक बॉक्सर को फर्जी पासपोर्ट बना कर देने वाले एक आरोपित को अरेस्ट किया हैं, इसी के बनाए गए फर्जी पासपोर्ट की मदद से कुख्यात गैंगस्टर दीपक बॉक्सर देश छोड़ कर विदेश भाग गया था। अरेस्ट किए गए आरोपित का नाम महफूज खान उर्फ ​​भूरा दलाल, उम्र 47 वर्ष, पुत्र महमूद खान, निवासी मोहल्ला स्टेशन रोड, अगवानपुर, थाना सिविल लाइंस, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश हैं, पुलिस ने इसके कब्जे से 15 पासपोर्ट, 7 आधार कार्ड, 7 पैन कार्ड और 6 वोटर कार्ड बरामद किए हैं, इसे गुरुद्वारा रोड, डिस्ट्रिक्ट पार्क के पास, सेक्टर-15, रोहिणी, दिल्ली से अरेस्ट किया गया हैं। डीसीपी, स्पेशल सेल,एच.जी. एस धालीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को कुख्यात गैंगस्टरों को गिरफ्तार करने का अधिकार है, जिनमें वे भी शामिल हैं जो विदेश भाग गए हैं। भारत के बाहर से सक्रिय गैंगस्टरों को पकड़ने के प्रयास चल रहे हैं और इस दौरान पता चला कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और बरेली में एक काफी बड़ा रैकेट चलाया जा रहा है, जहां से कुख्यात गैंगस्टर दीपक उर्फ बॉक्सर ने अपना फर्जी पासपोर्ट बनवा लिया था, और देश छोड़ दिया। 

यह भी सामने आया कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के भूरा दलाल के नाम से जाने वाले ऐसे ही एक एजेंट ने दीपक बॉक्सर के फर्जी पासपोर्ट तैयार करने में मदद की थी। इसमें यह भी खुलासा हुआ कि दीपक बॉक्सर की गिरफ्तारी के बाद से उक्त आरोपित फरार होकर दिल्ली में छिपा हुआ था। गत 11 अप्रैल 23 को एनडीआर, स्पेशल सेल को गुप्त सूचना मिली कि भूरा दलाल निवासी मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश के  सेक्टर 15, रोहिणी में अपने सहयोगी से मिलने फर्जी पासपोर्ट और अन्य जाली दस्तावेज देने के लिए आएगा। सूचना पर कार्रवाई करते हुए एनडीआर, स्पेशल सेल की टीम ने दोपहर करीब 1 बजे जाल बिछाया और आरोपी महफूज खान उर्फ भूरा दलाल को गुरुद्वारा रोड, सेक्टर-15 रोहिणी, दिल्ली से अरेस्ट  कर लिया।  तलाशी लेने पर उसके पास से छह पासपोर्ट, पासपोर्ट की दो फोटोकॉपी और दो आधार कार्ड मिले। आरोपित ने खुलासा किया कि वह उपरोक्त बरामद दस्तावेजों को देने के लिए यूपी के बरेली से दिल्ली आया था। उसने आगे खुलासा किया कि वह दिल्ली पुलिस द्वारा कुख्यात गैंगस्टर दीपक बॉक्सर की गिरफ्तारी की खबर पढ़कर फरार हो गया था, जिसकी जाली आईडी और फर्जी पासपोर्ट उसने तैयार करवाए थे। उस अवधि के दौरान, वह क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय,बरेली,यूपी के बाहर काम कर रहे एक पासपोर्ट एजेंट के संपर्क में आया। इस के बाद उसने अपने साथियों के साथ फर्जी पासपोर्ट चाहने वालों या जिनके आईडी में कोई गड़बड़ी है और जो विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए फर्जी दस्ता वेज बनाना शुरू कर दिया। नवंबर-2022 के महीने में एक व्यक्ति पासपोर्ट सेवा केंद्र, बरेली, यूपी के कार्यालय के बाहर उनसे मिला और कहा कि उन्हें रवि अंतिल के नाम पर एक व्यक्ति के लिए फर्जी पासपोर्ट चाहिए। आरोपी मान गए और शुरू में 5000 /-रुपये ले लिए,से जाली आधार कार्ड, रवि अंतिल के नाम पर पैन कार्ड तैयार करने के लिए ग्राम नाथथा नगला, गोपालपुर, मुरादाबाद, यूपी, जो कि उनके मूल स्थान से सटा हुआ है। रवि अंतिल (वास्तविक नाम दीपक बॉक्सर) के नाम से दस्तावेज तैयार करने के बाद आरोपित ने फिर से गैंगस्टर दीपक बॉक्सर के सहयोगी से 5,000 /-रुपये ले लिए, और पासपोर्ट के लिए आवेदन किया और पासपोर्ट कार्यालय में स्लॉट बुक किया। 14.12.2022 को रवि अंतिल उर्फ दीपक बॉक्सर ने उनसे पासपोर्ट सेवा कैंप, रामपुर यूपी के बाहर मुलाकात की, जहां पासपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया पूरी की गई थी। दिनांक 19.12. 2022 को आरोपित  ने स्थानीय क्षेत्र के डाकिया से रवि अंतिल के नाम से फर्जी पासपोर्ट प्राप्त कर उसे बरेली में दीपक बाक्सर के सहयोगी को दे दिया और उससे 8,000/- रुपये ले लिए।  
अभियुक्त महफूज खान उर्फ भूरा दलाल निम्नलिखित मामलों में संलिप्त पाया गया है:-

1.एफआईआर नंबर 60/23 यू/एस 420/467/468/471/120बी/34 आईपीसी और 12 पासपोर्ट एक्ट पीएस, छजलेट, मुरादाबाद, उ.प्र.

2. एफआईआर नंबर 73/2023 यू/एस 387/420/120 बी आईपीसी और 12 पीपी एक्ट और 25 आर्म्स एक्ट पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली। पूरे रैकेट का पता लगाने और अन्य व्यक्तियों की पहचान करने के लिए आगे की जांच चल रही है, जिन्होंने ऊपर आरोपित महफूज खान उर्फ भूरा दलाल के माध्यम से फर्जी पासपोर्ट हासिल किए हैं।

Related posts

सीएम केजरीवाल की घोषणा पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, बाढ़ पीड़ितों को दस हजार देगी सरकार

Ajit Sinha

उद्योगपति को बलात्कार के जुर्म फ़साने की धमकी देकर 40 लाख रूपए की मांग करने वाली महिला को किया गिरफ्तार। 

Ajit Sinha

व्यापारी को फोन पर जान से मारने की धमकी देकर 10 लाख रूपए की रंगदारी मांगने के आरोप में गिरफ्तार

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x