Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

खरीदारों से 21 फ्लैटों के करोड़ों रूपए लेने के बाद, दोबारा से उन फ्लैटों को बेचने वाले एक कंपनी के निदेशक को किया अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने मेसर्स मोना टाउनशिप प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को करोड़ों रूपए की ठगी करने के जुर्म में अरेस्ट किया हैं। अरेस्ट किए गए आरोपित का नाम तेजिंदर पाल सिंह हैं। इस आरोपित को मुकदमा नंबर -118/2018 , दिनांक 23 मई 2018 , भारतीय दंड संहिता की धारा 420 , 406 व 120 बी के तहत दर्ज मुकदमे में अरेस्ट किया गया हैं।पुलिस की माने तो आरोपित ने 21 फ्लैटों की दोहरी बिक्री की और खरीदारों को धोखा दिया।

संक्षिप्त तथ्य:-
शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने और उनके परिवार के पांच अन्य सदस्यों ने मोना ग्रीन्स वीआईपी रोड्स जीरकपुर पंजाब नामक परियोजना में कुल 8.28 करोड़ रुपये में 21 फ्लैट बुक किए। परियोजना का विकास मेसर्स मोना टाउनशिप प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा था। लिमिटेड, भेरा एनक्लेव, पश्चिम विहार, दिल्ली में इसके निदेशकों तजिंदर पाल सिंह सेठिया, सागर सेठिया और वारंगल कुमार रल्हन के माध्यम से। शिकायतकर्ताओं ने अधिकांश भुगतान 30.05.2015 को किया और कथित कंपनी ने विभिन्न दस्तावेज सौंपे। शिकायतकर्ता को रसीद, चालान, स्वागत पत्र, आवंटन पत्र और खरीदार समझौता आदि सहित। कथित कंपनी द्वारा दिसंबर 2015 तक विचाराधीन फ्लैटों की संपत्ति की पेशकश की जानी थी। हालांकि, आरोपी कंपनी ने आज तक न तो कब्जा देने की पेशकश की है और न ही उसके निदेशक ने शिकायतकर्ताओं को जवाब देना बंद कर दिया है। इसके बाद, पीड़ितों में से एक जतिंदर खेड़ा ने परियोजना स्थल का दौरा किया और यह देखकर चौंक गए कि सभी फ्लैटों को पूरा कर लिया गया है और खरीदारों को विभिन्न फ्लैटों का कब्जा दे दिया गया है। कुछ फ्लैट, जो शिकायतकर्ताओं के लिए थे, विभिन्न तृतीय पक्षों को बेच दिए गए हैं, जिनमें से कुछ वास्तव में उक्त फ्लैटों में रह रहे थे जबकि अन्य बंद पड़े थे।

जाँच पड़ताल:-
उपरोक्त शिकायत के आधार पर पीएस ईओडब्ल्यू में एक मामला प्राथमिकी संख्या- 116/18, दिनांक 23.05.2018, भारतीय दंड संहिता की धारा 406/420/120-बी आईपीसी दर्ज किया गया था और इसकी करीबी निगरानी में जांच की गई थी। जांच के दौरान, तथ्यों से पता चला कि आरोपी कंपनी और उसके निदेशकों ने शिकायतकर्ताओं/पीड़ितों से 21 फ्लैटों की पूरी राशि लेकर और फिर बाद के खरीदारों को उसी फ्लैट को बेचकर धोखाधड़ी की थी। बाद के खरीदारों से यह आगे पता चला है कि उन्होंने आरोपी कंपनी मेसर्स मोना टाउन शिप प्राइवेट लिमिटेड से फ्लैट खरीदे हैं और उन्हें कुल बिक्री का भुगतान किया है। जिससे आरोपी कंपनी ने 21 फ्लैटों की दोहरी बिक्री की और शुरुआती और बाद के खरीदारों से पैसा हासिल किया।

गिरफ़्तार करना:-
एसआई गौरव, एसआई परवीन, सीटी की एक टीम। आदेश और सी.टी. रमेश कुमार नारंग के नेतृत्व में विपिन कुमार, एसीपी/ईओडब्ल्यू का गठन किया गया और तकनीकी निगरानी की मदद से आरोपी तेजिंदर पाल सेतिया को जीरकपुर, पंजाब से पकड़ा गया। उससे पूछताछ कर दिल्ली के पीएस ईओडब्ल्यू में गिरफ्तार किया गया  है।

आरोपी की प्रोफाइल:-
आरोपी ने हिसार, हरियाणा से स्नातक की पढ़ाई की और उसके बाद दिल्ली में अपने देवर के पास शिफ्ट हो गया, जो पहले से ही दिल्ली में संपत्ति के कारोबार में लगा हुआ था।
आरोपी पहले 1987-2012 से भेरा एन्क्लेव, पश्चिम विहार, दिल्ली में सेटिया प्रॉपर्टीज के नाम से संपत्ति की बिक्री का काम कर रहा था। इसके बाद, उन्होंने बिल्डर पेशे में स्थानांतरित कर दिया और जीरकपुर, (चंडीगढ़ के पास) में फ्लैट विकसित करने के लिए उक्त कंपनी का शुभारंभ किया।

Related posts

सातवीं क्लास में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ गैंग रेप, पुलिस जांच में जुटी, दो आरोपित हिरासत में -देखें वीडियो

Ajit Sinha

पलवल: पुलिस कप्तान दीपक गहलावत ने आज तुरंत प्रभाव से 7 पुलिसकर्मियों को इधर से उधर किए हैं-लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच -17 की टीम ने आज 10000 रूपए के मोस्ट वांटेड इनामी बदमाश दिनेश को अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x