Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

6 ऐसी महिलाओं को अरेस्ट किया जो गर्भवती महिला से बच्चों का सौदा करके नवजात बच्चों को खरीदने और बेचने का धंधा करते थे।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा एसआईयू-II ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया जिनके कारनामे को जानकार हो जाएंगे दंग। जी हैं ये गिरोह नवजात शिशु को खरीदने और बेचने का धंधा काफी लम्बे समय से करते हुए आ रहे थे। हैरानी इस बात की हैं कि इस गिरोह में एक भी पुरुष नहीं हैं, इस केस में सभी की सभी महिलाएं पकड़ी गई हैं। पुलिस ने अभी छह महिलाओं को अरेस्ट किया हैं गिरोह की मास्टरमाइंड महिला प्रियंका अभी फरार हैं। इसे जल्द ही अरेस्ट कर लिया जाएगा। आरोपित महिलाओं से दो बच्चे बरामद किए गए हैं। अरेस्ट किए गए महिलाओं के नाम प्रिया जैन, निवासी मकान न. डी-151,गगन विहार, ब्लॉक-डी,साहिबाबाद, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, प्रिया, निवासी मकान न. पी-27, कृष्णा विहार, मंगोलपुरी, दिल्ली, काजल उर्फ़  कोमल पत्नी प्रदीप निवासी मकान न. एच. नं. 379, बाबा फरीद पुरी, वेस्ट पटेल नगर, दिल्ली, रेखा उर्फ़  अंजलि पत्नी  मुकेश निवासी संजय का मकान, गुरुद्वारा वाली गली, पुराना तेजब मिल, शाहदरा, शिवानी उर्फ़ बिट्टो पत्नी राजकुमार निवासी मकान न. 33/18B, भीकम सिंह कॉलोनी, विश्वास नगर, दिल्ली आयु 38 वर्ष व प्रेमवती पत्नी  स्वर्गीय सुनील निवासी गांव दुंडाहेड़ा, इफको चौक के पास, गुरुग्राम , हरियाणा हैं। ये आरोपित महिलाएं लगभग 50 नवजात बच्चों को बेच चुके हैं।

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक एसआईयू-द्वितीय, अपराध शाखा, वेलकम, दिल्ली के कर्मचारियों ने दिल्ली में सक्रिय नवजात शिशुओं की तस्करी के एक मामले का पर्दाफाश किया है। यह गिरोह समाज के गरीब तबके के माता-पिता से नवजात बच्चों को पैसे देकर खरीदता था और आगे बच्चों को मोटी रकम में जरूरतमंदों को बेच देता था।

टीम एंव ऑपरेशन 
गत 17.12.2021 को एसआईयू-II/अपराध शाखा, वेलकम, दिल्ली के कार्यालय में सूचना प्राप्त हुई कि नवजात शिशुओं के अपहरण और तस्करी में शामिल एक गिरोह सक्रिय है और गिरोह के कुछ सदस्य शमशान घाट के पास आएंगे, गांधी नगर, दोपहर करीब साढ़े तीन बजे नवजात शिशु को बेचने के लिए। सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसआई प्रकाश, एसआई पवन, एएसआई सतेंद्र, एएसआई सत्यवीर, एएसआई विशेषपाल, एएसआई हरेंद्र, एचसी कविंदर, एचसी रामबीर, एचसी हर्षित, एचसी पंकज, सीटी सुधीर, सीटी मनीष, इंस्पेक्टर की देखरेख में पूजा मनोज वर्मा और एसीपी संजीव कुमार की समग्र निगरानी में गठित कर छापेमारी की गई . तीन महिलाओं  अर्थात्:-
1. प्रिया जैन 2. प्रिया और 3. काजल उर्फ कोमल को मौके से पकड़ी गई , जो अपने साथ करीब 7-8 दिन के नवजात बच्चे (लड़के) को लेकर आई थी  और बच्चे को बेचने की पेशकश की थी. पूछताछ के दौरान, उन्होंने खुलासा किया कि वे जल्दी पैसे कमाने के लिए बच्चे को बेचने आई थी और लड़के की व्यवस्था एक प्रियंका ने की थी, जो प्रिया की बड़ी बहन है। एफआईआर संख्या 237/21, भारतीय दंड संहिता की धारा  365/370(4)/120-बी/34 आईपीसी आर/डब्ल्यू 81 जे.जे. इस संबंध में एक्ट दर्ज कर लिया गया है। इसके बाद, उन्हें इस मामले में गत 17.12.2021 को अरेस्ट कर लिया गया। गत 18.12.2021 को, गिरोह के दो और सदस्यों को अरेस्ट  किया गया और उनके कब्जे से एक और बच्ची बरामद की गई, जिसे उन्होंने एक दलाल के माध्यम से खरीदा था और इस बच्चे को भी बेचने की पेशकश की थी। 

पूछताछ एंव कार्य प्रणाली:

आरोपी व्यक्तियों से पूछताछ के दौरान, यह पता चला कि वे सभी गरीब तबके के हैं और शुरू में उनमें से कुछ आईवीएफ केंद्र के संपर्क में आए और आईवीएफ प्रक्रिया में इस्तेमाल होने के लिए अपने “अंडे” दान करना शुरू कर दिया और इसके बदले में 20,000- से 25,000/- रु.का भुगतान किया गया। /- इस प्रक्रिया में, वे कई जोड़ों के संपर्क में आए, जिनके स्वयं के कोई बच्चे नहीं थे और वे बच्चा पैदा करने की इच्छा रखते थे लेकिन आईवीएफ प्रक्रिया के माध्यम से भी एक भी बच्चा  नहीं प्राप्त कर सके। काजल कई महिलाओं को ले गई आईवीएफ सेंटर अंडा दान के लिए और एक छोटा सा कमीशन मिलता था। इस प्रक्रिया में, उसने लोगों का एक बड़ा नेटवर्क बनाया, जो अपने अंडे दान करने के लिए तैयार थे। बाद में, उसने उन्हें गरीबी और कई जरूरी आवश्यकताओं के कारण अपने बच्चे को बेचने के लिए राजी करना शुरू कर दिया, गरीब असहाय माता-पिता उसकी बातों पर आ गए और अपने बच्चे को बेचना शुरू कर दिया। आरोपी व्यक्तियों ने विक्रेता और खरीदारों को भी आश्वस्त किया कि यह अवैध नहीं था, कुछ मामलों में उन्होंने नोटरीकृत दस्तावेज भी बनवाए, जिसमें विक्रेता यह दावा करेगा कि बच्चे को कानूनी रूप से किसने गोद लिया था, जबकि वास्तव में बच्चा 02- 03 लाख तक के बीच खरीदा गया था। और अरेस्ट आरोपितों  को मोटा कमीशन मिलेगा। गिरोह ने एक अनूठी कार्यप्रणाली विकसित की थी, वे गरीब वर्ग से संबंधित एक गर्भवती महिला की पहचान करते थे और उसके और उसके पति के साथ सौदा करते थे और जैसे ही बच्चा पैदा होता था, उसे माता-पिता से दूर ले जाया जाता था और गिरोह के सदस्य इस्तेमाल करते थे बच्चे को अपनी हिरासत में रखने के लिए। वे एक साथ कई संभावित खरीदारों की पहचान करेंगे और व्हाट्सएप के माध्यम से सभी दलालों के बीच बच्चे की तस्वीर प्रसारित करेंगे और बाद में बच्चे को बेचने के लिए सहमत होने वाले को बच्चे को बेच देंगे। काजल और प्रियंका गिरोह का मास्टरमाइंड है। यह भी पता चला है कि इन आरोपितों का नेटवर्क अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है। फरार प्रियंका को छोड़कर सभी आरोपी पुलिस रिमांड पर हैं। शेष आरोपियों को अरेस्ट  करने और नवजात शिशुओं की तस्करी में शामिल पूरी श्रृंखला का भंडाफोड़ करने का प्रयास किया जा रहा है।

बरामद :- दो नवजात शिशु बरामद किए गए हैं, जबकि आरोपी व्यक्तियों द्वारा बेचे गए 10 बच्चों की पहचान की गई है।निपटाए गए मामले:-

1. केस एफआईआर नंबर 237/21 दिनांक 17.12.2021 यू/एस 365,370 (वी), 34 आईपीसी

अभियुक्त की पिछली संलिप्तता:-

• मुख्य आरोपी प्रियंका पहले भी इसी तरह के मामले में एफआईआर संख्या 517/20 दिनांक 09.07.2021 यू/एस 370(iv)/34 आईपीसी एंव के तहत शामिल है।75/81 जेजे एक्ट पीएस पश्चिम विहार (पश्चिम), दिल्ली।

Related posts

पुलिस और कार लूटने वाले बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में दो बदमाश घायल, दो गिरफ्तार, लूटी गई कार और मोबाइल बरामद

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आज 40 करोड़ रूपए के हेरोइन के साथ दो आरोपितों को किया अरेस्ट।

Ajit Sinha

पटाखे जलाने पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर एयर एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज होगी- गोपाल राय

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x