Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

बनवारी की आग गुरुग्राम की हवा प्रदूषित कर रही है- ईएनटी सर्जन डा. सारिका वर्मा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: कल बनवारी लैंडफिल मैं भीषण आग लगी जिसके लिए 12 फायर इंजन भेजे गए। इसका धुआं पूरे गुडगांव में फैला और कई किलोमीटर दूर गुड़गांव शहर में लोगों को प्लास्टिक के जलने की बू आती रही।  आज शाम को भी वहां पर तीन चार फायर इंजन खड़े पानी डाल रहे थे। आज भी कई जगह पर आग सुलग रही है और धुआं लगातार शहर की हवा को प्रदूषित कर रहा है। 

ईएनटी सर्जन डॉ. सारिका वर्मा ने बताया कि यहां पर गुड़गांव और फरीदाबाद का 1200  टन कूड़ा रोज डाला जाता है।  अधिकतर कूड़ा घरों से आता है जिसमें रसोई का गीला कूड़ा और प्लास्टिक, पेपर,तारे, बल्ब, ट्यूब इत्यादि सभी मिले होते हैं।  जब ऐसे मिक्स कूड़े में आग लगती है तो भारी मात्रा में लेड, सिलिकॉन, सल्फर और पीवीसी जल कर जहरीली गैस हवा में फैला देते हैं। यह गैस गले में खाराश, फेफड़ों में इन्फ्लेमेशन कर खांसी शुरू कर देती हैं। हवा में केमिकल की वजह से आंखों में जलन भी महसूस होता है। अब तो पीएम 2.5 नवजात शिशु में भी पाया गया है। 

शेरेबानू फ्रॉश ने कहा कि गुड़गांव की प्रदूषित हवा हमारे बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में बाधा डाल रही है।  एक मां के रूप में मुझे यह आग देखकर इतना गुस्सा आ रहा है।  इससे ज्यादा नाराजगी है प्रशासन से जो ऐसी जहरीली हवा हमारे बच्चों तक पहुंचते देख भी कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा। रोमा ने कहा कि  उन्नत देशों में घरेलू कूड़ा चार हिस्सों में अलग करके दिया जाता है गीला कूड़ा कंपोस्ट होता है ,पेपर और प्लास्टिक रीसाइक्लिंग में जाते हैं, बल्ब ट्यूब तारे इत्यादि ई वेस्ट अलग से दिया जाता है और केवल सैनिटरी वेस्ट लैंडफिल में जाता है।   वेस्ट टू एनर्जी प्लांट सारे विश्व में नाकामयाब साबित हुआ है उसके बावजूद गुरुग्राम प्रशासन बनवारी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट बनाने की योजना तैयार कर रहा है।  वेस्ट टू एनर्जी प्लांट बन गया तो हर रोज मिक्स कूड़ा जलने की वजह से ऐसा धुआं गुड़गांव की हवा को दूषित करेगा। मानगढ़ बनी के सुनील हरसाना ने कहा कि  अरावली पर्वतमाला हमारी धरोहर हैं और इन्हें दूषित कर हम पूरे दक्षिण हरियाणा  के वन क्षेत्र को नष्ट करते जा रहे हैं।  इसका असर हमारी आने वाली पीढ़ियों पर पड़ेगा। चंद्रमौली बासु, ज्योति राघवन, नीलम आहलूवालिया, अनुराधा प्रसाद, रितिका सेठी और अन्य  सिविल सोसाइटी के लोग आज बनवारी के सामने पोस्टर लेकर अपना विरोध प्रकट करते दिखाई दिए। 

Related posts

गुरूग्राम की सड़कों को आमजन के लिए सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारीयों के साथ बैठक की

Ajit Sinha

गुरुग्राम ब्रेकिंग: 110 करोड़ रुपए की बिजली चोरी पकड़ी और 60 करोड़ रुपए वसूले – पी सी मीणा

Ajit Sinha

ब्रेकिंग न्यूज़: हरियाणा भाजपा ने पीएम मोदी को भेजे 13 हजार से ज्यादा धन्यवादी पत्र : ओमप्रकाश धनखड़

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x