Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

बजट निराशाजनक, यह नरेंद्र मोदी का सिंहासन बचाने के लिए पेश किया गया- खरगे

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्रीय बजट को ‘निराशाजनक’ करार देते हुए कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंहासन बचाने के लिए पेश किया गया है। बजट ने सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो मित्रों को खुश किया है, जबकि 140 करोड़ भारतीयों की अनदेखी की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में केंद्रीय बजट पेश किए जाने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए खरगे ने कहा कि बजट में मध्यम वर्ग, किसान, युवा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य सभी वर्गों की अनदेखी की गई है।उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बजट प्रधानमंत्री के दो मित्रों को खुश करने के लिए बनाया गया है और जल्द ही यह सामने भी आ जाएगा। मोदी सरकार ने युवाओं के लिए कांग्रेस की योजना कॉपी-पेस्ट की और नाम बदल दिया।  
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी को उम्मीद थी कि बजट में न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी, उर्वरकों पर सब्सिडी और अन्य चीजों सहित किसानों के लंबे समय से लंबित मुद्दों का समाधान किया जाएगा। लेकिन बजट में इनमें से किसी भी चीज का उल्लेख नहीं किया गया। केंद्रीय रेल मंत्री रह चुके खरगे ने कहा कि बजट में यात्रियों की सुरक्षा के मुद्दे पर कुछ नहीं कहा गया। न ही रेलवे में लंबित रिक्तियों को भरने का कोई जिक्र किया गया। बाढ़ जैसी बार-बार होने वाली प्राकृतिक आपदाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इनसे निपटने के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र में किस तरह से विनाशकारी बाढ़ आई। उन्होंने पूछा कि इसके लिए क्या विशेष कदम उठाए गए हैं।खरगे ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने एससी, एसटी, पिछड़े और मध्यम वर्ग के लोगों से बदला लेने की कोशिश की है, क्योंकि उनमें से अधिकांश ने इस बार इंडिया गठबंधन को वोट दिया था। उन्होंने जाति जनगणना का भी जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने इसके लिए कोई धन आवंटित नहीं किया है।उन्होंने कहा कि पूरा देश महंगाई से जूझ रहा है, लेकिन बजट में महंगाई के खिलाफ कदम उठाने की बात नहीं की गई।उन्होंने यूपीए सरकार की मनरेगा, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, हेल्थ मिशन, शिक्षा का अधिकार, मिड डे मील जैसी योजनाओं का जिक्र करते हुए भाजपा सरकार से पूछा कि उसने पिछले दस सालों में क्या किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में लोगों से सिर्फ झूठ बोला गया है। इसलिए बजट में नरेंद्र मोदी की चुनाव से पहले दी गई गारंटियां दिखाई नहीं दीं।

Related posts

मुण्डका के फरिश्तों से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल, बोले- इसी तरह एक-दूसरे का सुख-दुख में साथ देती है दिल्ली

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चार लूटेरों को 3 पिस्तौल व लूट के 11 लाख रूपए के साथ अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

पीएम मोदी ने बीते 9 साल में हिन्‍दुस्‍तान का कर्जा तिगुना कर दिया, 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्जा-लाइव वीडियो सुने 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x