Athrav – Online News Portal
हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: प्रदेश की सभी पंचायतें 3 महीने में जरूर करें ग्राम पंचायत की बैठक – मुख्यमंत्री मनोहर लाल


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जिला कुरुक्षेत्र के गांव बारना में जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि सरपंच 3 महीने में एक बार ग्राम सभा की बैठक अवश्य करें। ग्राम पंचायतों द्वारा जो भी प्रस्ताव पारित करके भेजे जाएंगे, उन विकास कार्यों को हर हाल में पूरा करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सरपंचों की मांग पर गांव के ग्राम सचिवालय की रिनोवेशन के लिए जिला उपायुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों व योजनाओं का लाभ धरातल पर सुचारू रूप से पहुँच रहा है या नहीं, इसे जानने के लिए जनसंवाद जनता से फीडबैक लेने का सबसे अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से सरकार चलाना और विकास करवाना उनकी प्राथमिकता है। लोगों का जीवन ज्यादा से ज्यादा सरल बने और इसके लिए लोगों को लाइनों में खड़ा न होना पड़े, इसके लिए व्यवस्था परिवर्तन के कई काम किए हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार मिलकर विकास कार्य करवा रही है और आगे भी विकास कार्य जारी रहेंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि बारना गांव में विकास कार्यों के लिए 2 करोड़ 56 लाख रुपए दिए जा चुके हैं,जिससे गांव में रास्ते, विभिन्न चौपाल, अंबेडकर भवन के निर्माण सहित अन्य विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब नौकरियां मेरिट के आधार पर दी जा रही हैं। गांव बारना में 125 सरकारी नौकरियां लगी हैं, जिनमें 52 केंद्र व प्रदेश सरकार की और 73 नौकरियां कौशल रोजगार निगम की ओर से लगी हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिला में गत समय में लगाए गए तीन  अंत्योदय उत्थान मेलों में ऐसे परिवार जिनकी आय सालाना 1 लाख 80 हजार रुपये से कम थी, उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 2500 से अधिक लोगों को ऋण प्रदान किया गया है।मनोहर लाल ने कहा कि आज किसानों को फसलों की खरीद व अन्य सब्सिडी के पैसे सीधे उनके खातों में भेजे जा रहे हैं। किसानों को अब बिचौलियों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। यही कारण है कि लोग सरकार पर विश्वास कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने धान की फसल छोड़ने के लिए किसानों को प्रेरित किया है और इसके लिए जो किसान अपने खेत में धान की फसल नहीं लगाता है उसे 7 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप इस योजना के तहत गांव के 20 किसानों ने इसका लाभ लिया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बारना गांव में 3382 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से 678 लोगों ने लाभ लिया है। इसके लिए सरकार की ओर से 94 लाख 73 हजार रुपए अस्पतालों को प्रदान किए गए हैं। एक महिला से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिवारों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है और वे लोग कपड़ों पर प्रेस (ईस्त्री) करने या बिजली से संबंधित कोई अन्य काम करते हैं और उनका बिजली का बिल 12 हजार रुपये से ज्यादा आता है, उन्हें भी अब योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आसपास के गांवों के करीब 6 सरपंचों से भी बातचीत की और उनकी सीवरेज, स्वास्थ्य, बसों की समस्या, जल निकासी, पानी, तालाब, लड़कियों के स्कूल इत्यादि से संबंधित मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

Related posts

ओवर लोड़िंग, अवैध खनन, रोडवेज किमी स्कीम जैसे बड़े-बड़े घोटाले करके भाजपा ने प्रदेश को जमकर लूटा: दुष्यंत चौटाला

Ajit Sinha

सीएम मनोहर लाल ने स्टेट विजिलेंस की जांच रिपोर्ट पर किस ठेकेदार से 1 करोड़ 9 लाख वसूलने, कइयों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

Ajit Sinha

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को श्री राम मंदिर अयोध्या की चंदन की खुशबू से सुगंधित डाक टिकट की भेंट

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x