Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

गुरुग्राम: दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने घरों पर सोलर सिस्टम लगवाने की योजना की लागू।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा में सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के दिशा – निर्देशों के अनुसार घरों पर सोलर सिस्टम लगवाने की योजना लागू की है । योजना के तहत सूचीबद्ध फर्मों से सोलर सिस्टम लगवाने पर 3 किलोवॉट तक 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी और 4 किलोवॉट से 10 किलोवॉट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। यह जानकारी देते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक डॉ. बलकार सिंह ने बताया कि एक किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगवाकर उपभोक्ता एक साल के दौरान लगभग 6 हजार रूपये तक की बचत कर सकता है और इस सोलर सिस्टम पर होने वाले खर्च को 5-6 साल के अंदर पूरा किया जा सकेगा । निगम ने विभिन्न श्रेणियों के अनुसार प्रति किलोवॉट के हिसाब से रेट निर्धारित किए हैं । उन्होंने बताया कि एक किलोवॉट सोलर की कुल लागत 45780 रूपये है , जबकि 40 प्रतिशत छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 27468 रूपये भुगतान करना होगा।

दो किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 91560 रूपये है 40 प्रतिशत के बाद उपभोक्ता को लागत का 54936 रूपये भुगतान करना होगा। तीन किलो वॉट के सोलर सिस्टम की लागत 137340 रूपये है 40 प्रतिशत छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 82404 रूपये भुगतान करना होगा। इसी प्रकार चार किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 183120 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 119028 रूपये भुगतान करना होगा। पांच किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 228900 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 155652 रूपये भुगतान करना होगा। छह किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 274680 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 192276 रूपये भुगतान करना होगा। सात किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 320460 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 228900 रूपये भुगतान करना होगा। आठ किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 366240 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 265524 रूपये भुगतान करना होगा । नौ किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 412020 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 302148 रूपये भुगतान करना होगा।

दस किलोवॉट के सोलर सिस्टम की लागत 457800 रूपये है और छूट के बाद उपभोक्ता को लागत का 338772 रूपये भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि घरों के छतों पर सोलर सिस्टम लगवाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा उक्त रेट निर्धारित किए गए हैं । उपभोक्ता को छूट राशि के बाद केवल बची हुई राशि ही फर्म को भुगतान करनी होगी । उपभोक्ता अपनी आवश्यकतानुसार सोलर सिस्टम लगावाकर अपने बिजली बिलों को कम कर सकते हैं । उन्होंने बताया कि इस योजना से बड़े स्तर पर नवीन और नवीकरणीय रूप में सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन होगा, जिससे बिजली बिल में बचत के साथ – साथ प्रदूषण में कमी आएगी । इस प्रकार उपभोक्ता इस योजना को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण में अपना अहम योगदान दे सकते हैं। प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि इस योजना के तहत सोलर सिस्टम लगवाने के लिए जिन फर्मों को सूचीबद्ध किया गया है। उनके पूरे विवरण के साथ – साथ योजना का पूरा विवरण दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की वैबसाइट www.dhbvn.org.in पर उपलब्ध है। इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता अपनी नजदीकी बिजली निगम के उपमंडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं ।

Related posts

ब्रेकिंग: डीसीपी वीरेंद्र विज को इस वीडियो में सुनोगे तो फायदे में रहोगे, वरना मुश्किल में फसोगे।

Ajit Sinha

अदालत ने सीपी को दिया आदेश, इस लड़ाई -झगड़े की जांच आईपीएस ऑफिसर से कराई जाए, छीना झपटी की धारा तुरंत हटाई जाए।

Ajit Sinha

आईटी एक्ट व साइबर अपराध को कैसे पहचाने के बारे में गोष्ठी का आयोजन

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x