Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

महामारी के दौरान कोविड रोगियों द्वारा स्टेरॉयड के अधिक प्रयोग से कूल्हे के जोड़ में खराबी के मामले बढ़े- डॉ मृणाल शर्मा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: महामारी के दौरान कोविड रोगियों द्वारा स्टेरॉयड के अप्रतिबंधित सेवन से कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस (एवीएन) के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है, जो कूल्हे के जोड़ को प्रभावित करता है, यहां तक ​​​​कि 20 की उम्र के युवा लोग भी कूल्हे और जांघ में दर्द और चलने में कठिनाई की शिकायत के साथ अस्पताल में दिखाने आ रहे हैं। उन्हें अब वर्षों के उपचार से गुजरना पड़ सकता है जिसमें फिजियो थेरेपी और सूजनरोधी दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा और चरम मामलों में, यहां तक ​​​​कि कूल्हे के जोड़ को फिर से ठीक करने या कुल्हे का प्रत्यारोपण के लिए शल्य चिकित्सा की भी जरूरत पड़ सकती है। डॉ. मृणाल शर्मा, प्रमुख, हड्डी रोग विभाग, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के अनुसार, महामारी के बाद की अवधि में, कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस के मामलों में 20-30% की वृद्धि हुई है जिसे ऑस्टियोनेक्रोसिस भी कहा जाता है।

कुछ महीनों या वर्षों के लिए भी कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (विशेषकर उच्च खुराक पर) का उपयोग संभावित गंभीर प्रतिकूल असर से जुड़ा है। उनका उपयोग कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस का एक सामान्य कारण है, एक ऐसी स्थिति जिसमें रक्त की आपूर्ति कम होने के कारण हड्डी के ऊतक खत्म हो जाते हैं। बोनडेथ अंततः पतन की ओर ले जाता है, कभी-कभी केवल कुछ ही महीनों में। कूल्हे की बॉल विकृत होकर मशरूम के आकार की हो जाती है और शरीर के भार को सहन नहीं कर पाती है। इसके परिणामस्वरूप कूल्हे के जोड़ का गठिया हो जाता है, जिसमें कूल्हे और भीतरी जांघों में दर्द, जकड़न और चलने में असमर्थता जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। स्टेरॉयड एवीएन की ओर कैसे ले जाते हैं, यह स्पष्ट रूप से समझ में नहीं आता है, लेकिन कुछ का मानना ​​​​है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स शरीर में लिपिड (फैटी एसिड) के स्तर को बढ़ा सकते हैं। रक्त, हड्डियों में रक्त के प्रवाह को कम करता है।

डॉ. मृणाल शर्मा, प्रमुख, हड्डी रोग विभाग, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद ने कहा: “स्टेरॉयड लेने वालों में कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस की घटनाएं अधिक होती हैं। एवीएन के 60-70% मामलों में कोई ज्ञात कारण नहीं है। बाकी अत्यधिक शराब पीने या स्टेरॉयड लेने जैसे कारकों के कारण होते हैं, जैसे कि जिम जाने वालों या रुमेटीइड गठिया या फेफड़ों की समस्याओं जैसे रोगों के रोगियों द्वारा। कभी-कभी नीम-हकीम अपनी दवाओं में स्टेरॉयड भी मिलाते हैं ताकि मरीजों को बिना बताए जल्दी राहत मिल सके। स्टेरॉयड का दुरुपयोग उन लोगों में देखा गया है जो कोविड के गंभीर या दीर्घकालिक उपचार पर थे। उनमें से कई ने सीधे दवा दुकान से खरीदकर बिना किसी खुराक नियंत्रण या डॉक्टर की देखरेख के अंधाधुंध स्टेरॉयड लिया। इससे कोविड के बाद की अवधि में कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस के मामलों में 20-30% की वृद्धि हुई है। ”

उन्होंने आगे कहा: “हम देख रहे हैं कि कूल्हे की समस्या के साथ हमारे पास आने वाले हर पांच में से एक मरीज का कोविड के इलाज के लिए स्टेरॉयड लेने का इतिहास रहा है। कई लोगों ने बिना डॉक्टर की सलाह के स्टेरॉयड का दुरुपयोग किया है। हम 20-30 साल के कम उम्र में भी कूल्हे खराब होने के ऐसे कई मामले देख रहे हैं। मैं एक 21 वर्षीय मरीज को जानता हूं, जिसे महामारी के दौरान स्टेरॉयड के बड़े पैमाने पर उपयोग के बाद के प्रभावों के कारण हिप ट्रांसप्लांट (कुल्हे का प्रत्यारोपण) से गुजरना पड़ा था। ”
डॉ. मृणाल शर्मा ने कहा कि कूल्हे के जोड़ को बचाने के लिए कूल्हे के एवस्कुलर नेक्रोसिस का शीघ्र इलाज आवश्यक है। ” अगर शुरुआती स्तर पर इलाज नहीं किया गया तो हर साल इसमें और खराबी आती जाती है और इस इस बीमारी के गंभीर होने पर कोई इलाज नहीं है । जब आपको कूल्हे या जांघ में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं और स्टेरॉयड के उपयोग का इतिहास है, तो आपको एक्स-रे या एमआरआई स्कैन के लिए तुरंत डॉक्टर को देखने की जरूरत है। जल्द से जल्द इलाज शुरू कराएं।”उन्होंने आगे कहा: “एवीएन के लिए शुरुआती दवा में बिस्तर पर आराम, रक्त को पतला करने का उपाय (ब्ल्ड थीनर और बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स शामिल हैं। मध्यम अवधि में कोर अपघटन (डिकंपोजीशन) से लाभ हो सकता है। बाद के चरणों में, सर्जिकल विकल्प ही एकमात्र सहारा हो सकता है। टोटल हिप रिप्लेसमेंट (टीएचआर) उन्नत चरण में ही किया जाता है। निवारक उपायों में, अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखें, क्योंकि वसा शरीर में सबसे आम पदार्थ है जो हड्डियों को रक्त की आपूर्ति को अवरुद्ध कर सकता है। साथ ही, डॉक्टर की देखरेख में ही स्टेरॉयड लें। अपने शराब के सेवन को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है।”

Related posts

खुद मौत के आगोश में सो कर पाँच ज़िंदगियों को रोशन कर गई पूजा-देखें वीडियो  

Ajit Sinha

Delhi Solar Eclipse 2020: दिल्ली-NCR में दिखा सूर्य ग्रहण का अदभुत नजारा, देखें तस्वीरें

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: जेजेपी के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया ने पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा से की शिष्टाचार मुलाकात।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x