Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली में 1 सितम्बर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली : दिल्ली में 1 सितम्बर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल, कोचिंग संस्थान और कॉलेज खोले जाएंगे । दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा शुक्रवार को आयोजित बैठक में ये फैसला लिया गया कि दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने ये जानकारी साझा करते हुए कहा कि दिल्ली और देशभर में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। इसे देखते हुए ये निर्णय लिया गया है कि जिस प्रकार चरणबद्ध तरीके से व्यावसायिक गतिविधियों को शुरू किया गया था उसी तरह से शैक्षणिक गतिविधियों को भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पेरेंट्स की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा और इसके लिए SOP जारी किया जाएगा। पहले चरण के अनुभवों के आधार पर अन्य कक्षाओं को लेकर फैसला लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि, कोरोना के कम होते मामलों के बीच पूरे एहतियात के साथ दिल्ली में अब धीरे-धीरे स्कूलों को खोला जा रहा है ताकि बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम किया जा सके। हमें ज़िन्दगी को वापस पटरी पर भी लाना है और बच्चों की सेहत और पढ़ाई, दोनों का ध्यान भी रखना है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों के बंद रहने से पिछले 1.5 साल में बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि, ऑनलाइन पढ़ाई कभी भी ऑफलाइन पढ़ाई का विकल्प नहीं बन सकती है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि जो पढ़ाई स्कूलों में हो सकती है वो घर पर नहीं हो सकती है। इसलिए आज डीडीएमए की बैठक में निर्णय लिया गया है कि 1 सितम्बर से सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिल्ली में शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू कर दिया जाएगा। पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के साथ- साथ इस आयुवर्ग के सभी कोचिंग इंस्टिट्यूट को  खोलने की मंजूरी दी गई है। साथ ही सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी खुल जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को स्कूलों में बुलाने से पहले उनके पेरेंट्स की मंजूरी ली जाएगी। पेरेंट्स की मंजूरी न मिलने पर बच्चों को स्कूल में बुलाने पर बाध्य नहीं किया जाएगा। साथ ही सभी शैक्षणिक गतिविधियां ब्लेंडेड तरीके से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी चलती रहेंगी। जल्द ही सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने संबंधी SOP जारी कर दिया जायगा। उपमुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि, दिल्ली सरकार स्कूलों को खोलने के लिए तैयार है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ाने वाले 98% शिक्षकों और बाकी  स्टाफ  को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। साथ ही प्राइवेट स्कूलों के भी ज्यादातर शिक्षकों और स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए ईमेल के द्वारा पेरेंट्स से सुझाव मांगे गए थे जिनमें 70% से अधिक पेरेंट्स का मानना था कि स्कूलों को दोबारा खोला जाए। बाकि अन्य पेरेंट्स ने भी स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए सुझाव भेजे थे।

Related posts

पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) स्तर पर विज्ञान विषय के चार नए पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है।

Ajit Sinha

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को कैबिनेट की मंजूरी, अब राशन की होगी डोर स्टेप डिलीवरी – अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

राहुल गांधी ईडी कार्यालय पहुंचे, डायरेक्टर रैंक के अधिकारी कर रहे उनसे पूछताछ ,कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता का धरना -प्रदर्शन जारी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x