Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

ग्रीन फिल्ड आरडब्लूए ने तैयार भोजन के अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए नि:शुल्क कोविड दवा सेवा की भी शुरुआत की।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: चल रही इस कोरोना महामारी में जहां लोग चाह कर भी कोरोना संकर्मित जरुरत अपने रिश्तेदारों की किसी भी प्रकार से सहायता नहीं कर पाते,ऐसे में सैकड़ों परिवारों के लिए ग्रीन फिल्ड रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की सराहनीय पहल एक वरदान साबित हो रही हैं। जी हाँ ये संस्था सैकड़ों कोरोना संक्रमित परिवारों को तैयार खाना और अब निशुल्क कोविड दवा घरों में पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। इस बेहतरीन कार्य की शुरुआत ग्रीन फिल्ड रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन ने जरूर की थी, अब इस पुनीत कार्य में धीरे-धीरे ग्रीन फिल्ड कालोनी के सक्षम लोग बढ़- चढ़ कर अपना सहयोग कर रहे हैं, इसमें पुलिस के कई लोग शामिल हैं। 

प्रधान वीरेंद्र भड़ाना बतातें हैं कि ग्रीन फिल्ड कालोनी, फरीदाबाद की सबसे बड़ी कालोनियों में से एक हैं और ये एक प्राइवेट कालोनी हैं। इस कालोनी में लगभग 25000 से अधिक लोग रहते हैं। इन में तक़रीबन लोग देश के अन्य प्रदेशों से आकर बसे हुए हैं, जिनमें ज्यादात्तर लोग सरकारी-गैर – सरकारी संस्थानों से ऊंचे पदों से रिटार्यड हैं। इन लोगों ने दिल्ली -एनसीआर में सालों-साल तक नौकरी की है। अब उनका अपना गांव -घर बार लगभग लोगों के छूट चुके। नौकरी के दौरान उनके बच्चे दिल्ली -एनसीआर में पढ़ लिख कर बड़े हुए हैं। जो चाह के भी ऐसे लोग अपने गांव नहीं जा सकते हैं। ऐसे परिवार के लोग इस ग्रीन फिल्ड कालोनी में रहते हैं। ऐसे लोग यहां रहते हैं पर कार्य दिल्ली-एनसीआर में जाकर नौकरी और अपना कारोबार करते हैं। ऐसे लोगों को यहां के जिला प्रशासन के कार्यलयों और उसके रास्ते के बारे में बहुत ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। जो जानते हैं उनके पास समय का अभाव होता है। उनका कहना है कि दूसरी कोरोना लहर में ग्रीन फिल्ड के ज्यादात्तर निवासीगण कोरोना संक्रमित हुए थे और कोरोनासंक्रमित होने के कारण काफी लोगों की मौते हुई हैं। इस कालोनी बहुत से ऐसे परिवार हैं जो कोरोना संक्रमित हैं और वह लोग चाह कर भी अपने घरों में खाना नहीं पका सकते हैं। और एक परिवार में 3 से 4 लोग हैं जोकि कोरोना संक्रमित होने के कारण में घरों में बंद पड़े हुए हैं और उन्हें तैयार खाना प्राप्त करने में बहुत ज्यादा दिक्कतें आ रही थी।
उनका कहना हैं कि उन्होनें अपने टीम की एक आपात बैठक लगभग एक महीने पूर्व में बुलाई थी और इस बैठक में इस बारे में जिक्र किया गया था कि क्यों ना इस मुश्किल वक़्त में अपने कालोनी में कोरोना संक्रमित परिवार हैं उन्हें दोनों समय के खाना तैयार करके पैकेटों में सुरक्षित तरीके से पैक करके पहुंचाया जाए। इस बात पर उनकी टीम ने कहा कि इस मुश्किल वक़्त में लोगों की अवश्य मदद करनी चाहिए और इस पुनीत कार्य के लिए उनका समर्थन किया। और इस बारे में सोशल मीडिया पर ये जानकारी मोबाइल नंबर सहित शेयर की कि जल्द ही ग्रीन फिल्ड रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन उन परिवारों को खाना मुहैया कराएगा जो कोरोना संक्रमित हैं। इसके बाद उनके पास तैयार खाना के लिए जरूरतमंद लोग संपर्क करने लगे,शुरुआत में 70- 75 लोगों ने संपर्क किए थे। इनके प्रत्येक परिवार में 3 से 4 लोग थे ऐसे में 250 -300 लोगों के दोनों टाइमों का खाना सुबह -शाम देने शुरू किए थे। ये सिलसिला बीते एक महीने से लगातार चला आ रहा है। इस पुनीत कार्य में बढ़ -चढ़ कर अपना सहयोग देने के लिए आने लगे। इससे उनके टीम के सदस्यों के हौसले बुलंद होने लगे और लोगों के खाने का डिमांड भी बढ़ने लगे । उनका कहना हैं कि ग्रीन फिल्ड रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएशन ने अब कोरोना संक्रमित लोगों को निःशुल्क कोविड दवा सेवा का भी आरम्भ कर दिया है। इसमें जिन लोगों के नए कोरोना पॉजिटिव के रिपोर्ट आ गई हैं और वह होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के 08.05. 2021 के आदेश द्वारा अनुमोदित आइसोलेशन किट में उल्लेखित दवाइयां ,Oxymeter व Steamer जरूरत के मुताबिक निशुल्क देना शुरू कर दिया हैं। इस किट में Doxycycline Salt Capsule,Ivermectin Salt Tab,Dolo /Paracetamol-650 Tab,PAN-40,Zenovit Multivitamin Capsules,Limcee Vit-C तथा Oximeter, Steamer आदि शामिल हैं।
  इस पुनीत कार्य को सफल बनाने में सागर चौहान, आनंद दीक्षित, हेमन्त गोगिया,दीपक गांधी,  अनिल,रवि श्रीवास्तव,रमेश,नरेश,जितेंद्र शर्मा,सुशील  शर्मा,खुशी राम,राजेश अरोड़ा, अरविंद चौधरी, हरीश शर्मा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

Related posts

फरीदाबाद : सिटी बल्लभगढ़ थाना पुलिस ने तीन ऐसे पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जो अपने मासूम बच्चों से सरेआम भीख मंगवाते थे।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : नीमका जेल में आज एसीपी तिगांव अमन यादव के नेतृत्व सीआईडी, क्राइम ब्रांच -65, दो थानों की पुलिस ने की चेकिंग, नहीं मिला

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: हरियाणा के 395 पीजीटी संस्कृत अध्यापकों की हुई पदोन्नति

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x