Athrav – Online News Portal
अपराध चंडीगढ़ पलवल हरियाणा

तिरंगा एप्प मे ट्रेडिंग के जरिये लोगो के साथ ठगी करने वाले दो साईबर ठगों को किया गिरफ्तार

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने ट्रेडिंग ऐप के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। साइबर क्राइम थाना पलवल प्रभारी निरीक्षक नवीन कुमार की टीम ने फर्जी तिरंगा ऐप बनाकर ट्रेडिंग के जरिए लोगों के साथ ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने इस उपलब्धि के लिए पलवल पुलिस की टीम को अपनी शुभकामनाएं देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।

इस बारे में जानकारी देते हुए पलवल की पुलिस अधीक्षक डॉ. अंशु सिंगला ने बताया कि वर्तमान में साइबर अपराधियों द्वारा अलग-अलग प्रकार के तरीके अपनाते हुए लोगों को साइबर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पलवल पुलिस साइबर अपराधियों व फर्जी मोबाइल एप्स का पता करने के लिए सक्रियता से कार्य कर रही है। इसी कड़ी मे कल 11 जून 2024 को थाना साईबर क्राईम मे तैनात हवलदार देवी सिंह को सूचना मिली कि एक फर्जी गैमलिगं एप्प तिरंगा के माध्यम से कलर ट्रेडिंग करके नई पीढी के बच्चो को लालच मे डालकर उनसे करोडो रुपयो का फ्रॉड किया जा रहा है। यह फर्जी ऐप विदेशो मे रहने वाले लोगो द्वारा भारत मे मोटी रकम का फर्जीवाडा करने की नियत से चलाई जा रही थी। जिला पलवल मे इस फर्जी ऐप को य़ंश व कुलदीप नाम के व्यक्ति द्वारा चलाए जा रहा था। ये दोनों आरोपी Instagram, Facebook, whatsapp, Teligram व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बड़े इनफ्लुएंसर है जिनके लाखों की संख्या मे फॉलोवर्स है।उनका कहना है कि सूचना के आधार पर हेड कांस्टेबल देवी सिंह व ASI संदीप सिंह की टीम ने देवीलाल पार्क से दोनो ठगो को काबू किया। काबू किए गए ठग य़श कुकरेजा निवासी वार्ड न. 12 जवाहर नगर कैम्प पलवल से मिले मोबाइल को चेक करने पर फ़ोन मे Tiranga App /Colour Trading से सम्बंधित विडीयो बनानी पाई गई। इस संबंध में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 420,120 बी के तहत मामला दर्ज किया गया।
बरामदगी-
1) आऱोपी य़श कुकरेजा उम्र 20 साल उपरोक्त के बैग से एक एप्पल मैकबुक, दो मौबाईल फोन, एक हाथ घड़ी, दो मैट्रो ट्रेन कार्ड, एक स्टारबक्श कार्ड, एक गेमजोन कार्ड, पांच विभिन्न बैक के एटीएम कार्ड व 5 लाख रूपये नकद (500X1000 नोट)
2) आरोपी कुलदीप उम्र 19 साल के बैग से 08 मोबाईल फोन, एक पावर बैंक, एक APPLE iPAD, एक नोट गिनने की मशीन, पांच मोबाइल चार्जर, दो लैपटॉप चार्जर, दो शूटिंग माइक का रंग काली, पांच विभिन्न बैक के ATM कार्ड, एक मेट्रो ट्रेन कार्ड, एक टाईटन घडी , दो सोने नुमा चैन, एक सोना नाम अंगूठी, एक सोना नुमा ब्रेसलेट, एक सोना नुमा कान की बाली, नकली नोट नुमा कागजात जिनमे 500 X104, 200X180, 100X80, 50X24 (कुल 97200 कूपन) मिले।
वारदात का तरीका
पूछताछ व जांच मे पाया गया कि आरोपी यश व कुलदीप जो अपने उपरोक्त सोशल मिडिया पलेटफोर्म के माध्यम से इस फर्जी गैमबलिंग Tiranga App को भर्मिक फोटो, विडीयो, हेशटेग के द्वारा भोले-भाले लोगो को उकसा कर इस App पर रजिस्ट्रड कराते थे जिससे लोगो की मेहनत की कमाई इस App के माध्यम से विदेश मे बैठे इस फर्जी App के संचालको के पास जा रही थी जो य़ंश व कुलदीप इस फर्जी App को बढावा देने वा प्रसिद्ध करने व नये-नये लोगो को इस फर्जी App से जोडने के लिए अपने-2 सोशल मिडीया प्लेटफॉर्म के माध्यम से गुमराह कर ठगी वारदात को अन्जाम देकर आए मुनाफे को दोनो आपस मे बांट लेते हैं। एसपी डॉ अंशु सिंगला ने कहा कि इस पूरे नेटवर्क से जुड़े किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।
प्रशस्ति पत्र- एसपी पलवल डॉक्टर डॉ अंशु सिंगला ने प्रभारी साइबर क्राइम निरीक्षक नवीन कुमार एवं उनकी टीम की उक्त साइबर ठगी का भंडाफोड़ करने पर प्रशंसा करते हुए उन्हें नगद इनाम एवं प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की।
अपील – एसपी पलवल डॉक्टर अंशु सिंगला ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की गेमिंग एप के प्रलोभन में ना आए। रुपया कमाने का कोई भी शॉर्टकट नहीं है इसलिए लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में ना पड़े अन्यथा वे साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं । किसी भी प्रकार की साइबर ठगी होने पर साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड अवश्य करें।

Related posts

8 सेमी -ऑटोमैटिक पिस्तौल और 10 जिंदा कारतूस के साथ एक शख्स पकड़ा गया, गैंगेस्टर को सप्लाई देने आया था।

Ajit Sinha

40 करोड़ रूपए के हेरोइन और अफीम के साथ चार तस्कर अरेस्ट।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने 32.5 किलोग्राम ’चूरापोस्त’ के साथ दो आरोपित अरेस्ट 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x